केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज 14 लाख से अधिक छात्रों के कक्षा 12 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। बिना परीक्षा के यह पहला परिणाम है। मार्कशीट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगी। छात्र अपनी मार्कशीट डिजिलॉकर सुविधा से प्राप्त कर सकते हैं।

इस साल, कक्षा 12 के रिजल्ट की गणना कक्षा 12के इंटर्नल, कक्षा 110 के फाइनल और कक्षा 11 के फाइनल में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की गई है। काफी बहस के बाद बोर्ड ने इस साल के लिए फॉर्मूला फाइनल किया और 2022 बैच के लिए भी नया असेसमेंट फॉर्मूला तैयार किया गया है।

पिछले साल के मुकाबले इस साल रिजल्ट बेहतर रहने की उम्मीद है। पिछले साल 1.5 लाख से अधिक छात्रों ने 90% अंक प्राप्त किए थे। इस साल, रिपोर्टों से पता चलता है कि कई स्कूलों ने स्टूडेंट्स को काफी हाई मार्क्स दिए थे लेकिन अंततः सीबीएसई ने स्कूलों को मध्यम अंक और स्कोर को युक्तिसंगत बनाने के लिए कहा। फिर भी, यह अनुमान है कि 90+ स्कोरर की संख्या अधिक हो जाएगी।

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई कक्षा 12 वीं के परिणाम 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जारी की की गई है। इन वेबसाइट्स से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Related News