केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 15 जुलाई से 26 अगस्त तक कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की उम्मीद है। बोर्ड की समीक्षा बैठक आयोजित करने के बाद डेट शीट 1 जून को जारी किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्रों का एक वर्ग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कक्षा 12 की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहा है।

सूत्रों के अनुसार सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है। अंतिम फैसला 1 जून को होगा।

परीक्षा, हालांकि, नियमित प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित नहीं की जाएगी। सीबीएसई ने सुझाव दिया था कि या तो केवल कुछ विषयों की परीक्षा आयोजित करें या तीन घंटे के बजाय 1.5 घंटे के लिए परीक्षा आयोजित करें। हाईप्रोफाइल मंत्रियों और राज्य के शिक्षा सचिवों के बीच कल हुई बैठक में ज्यादातर राज्यों ने दूसरे विकल्प की तरफ रुख किया है। हालांकि, कुछ मंत्रियों ने दोनों संभावनाओं के मिश्रण की मांग की थी।

अगर प्लान बी स्वीकार कर लिया जाता है, तो परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया जाएगा। 1.5 घंटे की परीक्षा के लिए, छात्रों को दिए गए समय में परीक्षा पूरी करने की अनुमति देने के लिए परीक्षा में केवल MCQ और बहुत छोटे प्रकार के प्रश्न होंगे।

एक स्रोत ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया “परीक्षा तीन घंटे के बजाय 90 मिनट की अवधि की होगी और उन्हीं स्कूलों में आयोजित की जाएगी जहां छात्र नामांकित हैं। प्रश्न ऑब्जेक्टिव और बहुत ही शॉट आंसर के प्रकार के होंगे। छात्रों को एक भाषा और तीन वैकल्पिक विषयों में उपस्थित होना होगा।" इस विकल्प के लिए परीक्षा 15 जुलाई से 1 अगस्त तक पहला चरण है और दूसरा चरण 8-26 अगस्त से है। परीक्षा रविवार को भी आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है।

सीबीएसई ने अपने प्रस्ताव में यह भी सुझाव दिया था कि योजना बी में, छात्रों को बाद के चरण में भी परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जा सकता है, जिसका अर्थ यह होगा कि यदि कोई छात्र COVID-19 संबंधित मुद्दे के कारण परीक्षा में चूक जाता है, तो वे दूसरे चरण में परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

Related News