इंटरनेट डेस्क। बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी फार्मा) फार्मेसी के क्षेत्र में की जाने वाली ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है जो छात्र मेडिकल क्षेत्र में रुचि रखते हैं (डॉक्टर बनने के अलावा) वे क्लास 12वीं (पीसीएम / बी) के बाद इस कोर्स को कर सकते हैं। इस डिग्री के पूरा होने के बाद, छात्र फार्मासिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं। फार्मासिस्ट दवाइयों के पर्ची, निर्माण और प्रावधान से संबंधित उद्योगों में भी काम कर सकते हैं। इस कोर्स को करने में 4 साल लगते हैं।

इस कोर्स में छात्र दवाओं और दवाओं, फार्मास्यूटिकल इंजीनियरिंग, औषधीय रसायन के बारे में सीखते हैं। इस कोर्स के बाद बड़ी संख्या में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों में नौकरी के कई अवसर मिलते हैं।

बी फार्मा में कौनसे कोर्स किए जा सकते हैं-

फार्मेसी में डिप्लोमा (डी फार्मा)-

डी फार्मा फार्मेसी क्षेत्र में 3 साल के लिए किया जाने वाला एक डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स में फार्मेसी क्षेत्र से संबंधित मूलभूत जानकारियां शामिल होती हैं। इसमें सभी विषय शामिल किए जाते हैं जो फार्मेसी क्षेत्र से संबंधित होते हैं।

फार्मेसी में ग्रेजुएशन (बी फार्मा)-

बी फार्मा फार्मा फील्ड में की जाने वाली ग्रेजुएशन की डिग्री है। इस कोर्स के लिए 4 साल का समय होता है। इस कोर्स के पूरा होने के बाद, कोई भी फार्मासिस्ट या केमिस्ट के रूप में काम कर सकता है।

फार्मेसी में मास्टर (एम फार्मा)-

एम फार्मा फार्मेसी में किया जाने वाला मास्टर कोर्स होता है जिसको

आप बी फार्मा करने को बाद 2 साल के लिए कर सकते हैं।

योग्यता-

जो छात्र बी.फर्मा कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं उनको दी गई पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा-

फार्मेसी कोर्स के लिए एडमिशन लेने के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित / जीवविज्ञान के साथ 12वीं क्लास पास की हुई होनी चाहिए। छात्रों को योग्यता परीक्षा में कम से कम 50% अंक लाने होंगे।

करियर और नौकरियां-

फार्मेसी सेक्टर में कोई भी कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को नौकरी करने के कई अवसर मिलते हैं। छात्र फार्मास्युटिकल कंपनी में काम कर सकते हैं या फार्मासिस्ट के रूप में अभ्यास कर सकते हैं। सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में छात्रों के लिए बड़ी संख्या में अवसर उपलब्ध हैं। आप सरकारी क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी विदेशी कंपनी में भी काम कर सकते हैं।

बी फार्मा करने के बाद आप सरकारी अस्पतालों, निजी मेडिकल दुकानों और निजी अस्पतालों / क्लीनिकों में काम कर सकते हैं। आप अपनी सलाहकार और मेडिकल की शॉप खोल सकते हैं।

Related News