नई दिल्ली: दिल्ली ने अम्बेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी दूसरी कटऑफ सूची जारी की है। अंबेडकर विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों की दूसरी कटऑफ सूची पिछले एक से 0.5 प्रतिशत कम हो गई है। बता दें कि अम्बेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली सरकार के अधीन आता है, इसलिए दिल्लीवासियों के लिए कट-ऑफ रियायत है।

आंकड़ों के अनुसार, 21,000 से अधिक छात्रों ने विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है। अंबेडकर विश्वविद्यालय में 85 फीसदी सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित की गई हैं। इसके अनुसार, दिल्ली से बाहर स्नातक कला (ऑनर्स) मनोविज्ञान पाठ्यक्रम में रहने वाले छात्रों के लिए कटऑफ पहली कटऑफ सूची की तुलना में दूसरी सूची में 99.50% से घटकर 98.50% हो गया है।



यानी जो छात्र दिल्ली के मूल निवासी हैं, उन्हें इसमें प्रवेश पाने के लिए केवल 98 प्रतिशत अंक चाहिए। दूसरी ओर, बीए (एच) अंग्रेजी पाठ्यक्रम में दिल्लीवासियों के लिए 96 प्रतिशत और दिल्ली से बाहर के लोगों के लिए 96.75 प्रतिशत का कटऑफ है। पॉपुलर कोर्सेज की बात करें तो इसमें 0.3 से 3 फीसदी की गिरावट देखी गई है। यहां प्रवेश के इच्छुक छात्र दूसरी कट-ऑफ सूची विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट aud.ac.in पर देख सकते हैं।

Related News