केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर बहुप्रतीक्षित कक्षा 10 और 12 बोर्ड के परिणाम 2021 घोषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हालांकि सीबीएसई परिणाम 2021 की तारीख और समय पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन स्कोर 31 जुलाई, 2021 तक जारी होने की उम्मीद है।

हाल ही में, जब सीबीएसई परिणामों की तारीख और समय के बारे में पूछा गया, तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों को सलाह दी कि केवल सीबीएसई 10 वीं, 12 वीं के परिणाम 2021 पर अपडेट के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जांच करें। इंडिया टीवी ने मंत्री के हवाले से कहा, "मैं छात्रों को केवल परिणामों पर अपडेट के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जांच करने की सलाह दूंगा।"

इस साल, सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं महामारी के मद्देनजर रद्द कर दी गईं और बोर्ड ने वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया। कक्षा 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। वहीं, कक्षा 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10 और 11 में उनके अंकों के आधार पर किया जाएगा।

इस बीच, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई कक्षा 10 वीं, 12 वीं के परिणाम 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जारी की जाएगी। छात्र इन वेबसाइटों पर नजर रख सकते हैं।

Related News