अच्छी करियर ग्रोथ हासिल करने की पहली सीढ़ी एक अच्छी डिग्री है। हर छात्र किसी अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर अपने करियर की नींव मजबूत करता है। इसके लिए वे काफी रिसर्च भी करते हैं। वे किस कोर्स में रुचि रखते हैं, वे भविष्य में क्या करना चाहते हैं, कौन सा विश्वविद्यालय बेहतर होगा, वहां फैकल्टी क्या है, जॉब प्लेसमेंट की गारंटी क्या है? ऐसी चीजों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इससे करियर में ग्रोथ होती है। वही अब बदल रहा है। कंपनियां किसी को काम पर रखने से पहले अच्छी डिग्री के साथ-साथ उम्मीदवार के रचनात्मक कौशल का भी आकलन करती हैं। अगर आप किसी कंपनी में अपना सीवी शॉर्टलिस्ट करना चाहते हैं तो अपने फील्ड से जुड़ी हर तरह की जानकारी जुटाएं। करियर वर्कशॉप से ​​लेकर इंटर्नशिप तक आप अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं।

करियर काउंसलर की सलाह जरूरी:-
चाहे वह आपका सीवी अच्छा बनाना हो, कवर लेटर लिखना हो या अपने लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प जानना हो, अपने विश्वविद्यालय के प्रोफेसर या करियर काउंसलर से सलाह लें। कई विश्वविद्यालय इंटर्नशिप या प्लेसमेंट के अवसर प्रदान करते हैं और उससे पहले प्रशिक्षण के लिए आवेदन भी करते हैं। अच्छी नौकरी के लिए नियुक्तियों की जानकारी अवश्य प्राप्त करें।



मदद के लिए मेंटर सेशन:-
किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए अनुभवी लोगों से बात करना जरूरी है। उनसे अपने क्षेत्र के बारे में जानें। मेंटर सत्र में क्षेत्र के विशेषज्ञ भाग लेते हैं जो आपको आवश्यक बातें सिखा सकते हैं। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर अपने करियर में आगे बढ़ना कारगर हो सकता है। आप अपने क्षेत्र के मेंटर सत्र में नौकरी के लिए आवेदन करना भी सीख सकते हैं।

फायदेमंद साबित होगी इंटर्नशिप:-
सीवी को बेहतर और आकर्षक बनाने के लिए इंटर्नशिप जरूरी है। इंटर्नशिप में अनुभवी लोगों के साथ काम करने से नई चीजें सीखने को मिलती हैं। कार्यस्थल पर जाने से सॉफ्ट स्किल्स विकसित करने में मदद मिलती है जो आपको अपने करियर में सफल होने में मदद करेगी। इंटर्नशिप आमतौर पर लगभग 3 से 6 महीने पुरानी होती है। कोरोना महामारी के बाद से कई कंपनियां वर्चुअल इंटर्नशिप की पेशकश भी कर रही हैं, जो अपने घरों से ही की जा सकती हैं।

ऑनलाइन कोर्सेज से बढ़ाएं स्किल्स:-
कोरोना के बाद से कई छात्रों ने ऑनलाइन कोर्स करना शुरू कर दिया है, जिससे काफी मदद मिलती है। आप अपने स्वयं के सॉफ्ट कौशल और संचार कौशल विकसित कर सकते हैं, लेकिन सीवी में कौशल जोड़ने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेहतर हैं। कई पोर्टल मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। आप एक कोर्स चुनने के लिए अपने फील्ड करियर विकल्प देख सकते हैं और उसमें आवश्यक कौशल के साथ कोर्स कर सकते हैं। आप अपने सीवी में इन पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा लिख ​​सकते हैं, जिससे एचआर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

Related News