pc: Business Today

बिहार लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर और हेड टीचर पदों के लिए आवेदन करने की डेट अब आगे बढ़ चुकी है। अब अभ्यर्थी इन पदों के लिए 10 अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकते हैं, जबकि पहले आवेदन की अंतिम तारीख 2 अप्रैल थी। जानकारी के लिए बता दें कि 46000 पदों पर भर्ती होगी।

आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री के साथ 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। साथ ही, उन्हें D.El.Ed और बीएड भी होना चाहिए। वहीं, आवेदक के पास राज्य सरकार के स्कूल में माध्यमिक शिक्षक के रूप में 8 साल का एक्सपीरियंस होना जरुरी है।

Notice

आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये हैं, जबकि एससी, एसटी, महिला और अन्य आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 200 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जा सकते हैं। होम पेज पर दिए गए "अप्लाई" टैब पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं। उन्हें आवेदन फार्म भरना और फीस जमा करना होगा।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से हेडमास्टर और हेड टीचर पदों पर चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 150 नंबरों की होगी और कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

Related News