क्या आपने कभी दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने की इच्छा जताई थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका? यहाँ आपके लिए अच्छी खबर है! दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) उन छात्रों के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान कर रहा है, जिन्होंने पहले कहीं और पढ़ाई की है। योग्यता वृद्धि योजना के तहत, व्यक्ति अब डीयू में दो पेपर पूरे कर सकते हैं, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो। यह पहल विशेष रूप से दूसरे और चौथे सेमेस्टर के छात्रों के लिए बनाई गई है, जिनकी पढ़ाई विभिन्न कारणों से छूट गई है।

google

डीयू के शताब्दी समारोह पर योजना का परिचय

अपने सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में दिल्ली विश्वविद्यालय ने पिछले साल कई योजनाएं शुरू कीं। उनमें से, सक्षमता संवर्धन योजना प्रमुख है। प्रारंभ में इसका लक्ष्य डीयू के वे छात्र थे जो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके, अब इसे अन्य संस्थानों के छात्रों को समायोजित करने के लिए विस्तारित किया गया है। यह योजना व्यक्तियों को डीयू में फिर से शामिल होने और अपनी शिक्षा वहीं से फिर से शुरू करने की अनुमति देती है जहां उन्होंने पढ़ाई छोड़ी थी। इस अवसर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अब खुली है।

Google

स्नातक छात्रों और सभी विषयों का समावेश

मूल रूप से स्नातकोत्तर (पीजी) छात्रों के लिए इस योजना को इस वर्ष से स्नातक (यूजी) छात्रों तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, कार्यक्रम का लचीलापन प्रतिभागियों को अपनी पसंद के किसी भी विषय से पेपर चुनने की अनुमति देता है। इस अनूठे अवसर के लिए आवेदन 3 जनवरी से शुरू हुए।

Google

भागीदारी में अपेक्षित वृद्धि

योग्यता वृद्धि योजना की पिछली पुनरावृत्ति के दौरान, केवल 53 छात्रों ने आवेदन किया था और केवल तीन ने अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए नामांकन कराया था। हालाँकि, पीजी और यूजी दोनों छात्रों को शामिल करने के लिए कार्यक्रम के विस्तार के साथ, यह अनुमान लगाया गया है कि बड़ी संख्या में छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएंगे।

यदि आपकी पढ़ाई छूट गई है, तो अब इस अवसर को समझने और दिल्ली विश्वविद्यालय में अपनी शैक्षणिक यात्रा को पुनर्जीवित करने का समय है। ऑनलाइन आवेदन करें और अपनी आकांक्षाओं को वास्तविकता में बदलें!

Related News