एनडीए समय-समय पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। हर साल एनडीए परीक्षा देश की तीनों सुरक्षा सेवाओं में योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। सेना, नौसेना और वायु सेना में जाने वालों को उनके संबंधित सेवा अकादमियों में प्रशिक्षण के लिए जाना होता है।

यदि आप एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको इसे क्रैक करने के लिए कड़ी मेहनत और अध्ययन करना है। इसके बाद आपको सरकारी विभागों में एक शानदार सैलरी पर रखा जाएगा।

अगला प्रश्न अब यह उठता है, एनडीए परीक्षा की कैसे तैयारी करें? भारत में बेहतरीन परीक्षाओं में से एक के रूप में माना जाता है के लिए तैयार करने के लिए कैसे पढ़ाई करें, आइए जानते हैं।

आप आत्म-अध्ययन कर सकते हैं या आप एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग ले सकते हैं। एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आपको एक पेशेवर तरीके से कोचिंग गाइड करता है।

और फिर वैध सवाल यह उठता है, कि दिल्ली में सबसे अच्छा एनडीए कोचिंग कौनसा है? और जवाब यह है कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्रों में एनडीए परीक्षा तैयारी के लिए सैकड़ों कोचिंग संस्थान हैं। एनडीए परीक्षा तैयारी के लिए कोचिंग चुनने से पहले आपको विभिन्न बिंदुओं पर विचार करना होगा।

1. दिल्ली में एनडीए कोचिंग चुनने से पहले विचार करने के लिए तीन बातें

a. शिक्षकों के अनुभव के बारे में पता करें-

अच्छी एनडीए कोचिंग चुनते समय आपको पहली बार देखना है। पुरानी कोचिंग या एक कोचिंग चुनें जिसमें शिक्षक अनुभवी हों।

b. एनडीए कोचिंग का ट्रैक रिकॉर्ड: -

ट्रैक रिकॉर्ड पास करने का अनुभव एक और चीज है जिसके लिए आपको देखना चाहिए।

एनडीए परीक्षा तैयारी के लिए कोचिंग लेने के अंतिम निर्णय लेने से पहले, पिछले साल के उत्तीर्ण रिकॉर्ड का विश्लेषण करें।

C. फीडबैक: -

आप उन पूर्व छात्रों से प्रतिक्रिया ले सकते हैं जिन्होंने कोचिंग ली है। प्रतिक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है।

2. क्या एनडीए परीक्षा को तोड़ने के लिए कोचिंग लेना आवश्यक है?

आपके दिमाग में एक सवाल हो सकता है कि एनडीए परीक्षा के लिए कोचिंग लेना आवश्यक है। यह पूरी तरह से दोस्त आपके ऊपर निर्भर करता है। यदि आपके पास बहुत मजबूत आधार या नींव है तो आप एनडीए परीक्षा के लिए स्वयं अध्ययन कर सकते हैं। यदि आपका आधार कमजोर है या आपको एनडीए परीक्षा के लिए उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता है तो आपको कोचिंग में शामिल होना चाहिए।

कोचिंग आपको परीक्षा को दरकिनार करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम और स्तर को समझने में मदद करता है। तो आत्म-अध्ययन करने के बजाय कोचिंग लेना बेहतर है। एनडीए परीक्षा में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा है। हर साल लाखों उम्मीदवार एनडीए में आते हैं और बहुत छोटी संख्या एनडीए परीक्षा को पास करने में सक्षम होते हैं

Related News