जब हम फ्लाइट से कहीं जाते हैं तो एक प्यार भरी मुस्कान के साथ वहां एयर होस्टेस हमारा स्वागत करती है और खाने पीने से लेकर पैसेंजर की छोटी बड़ी जरूरतों का ध्यान रखना इन्ही एयर होस्टेस का ही काम होता है। इनका काम इतना आसान नहीं होता है जितना कि दिखाई देता लेकिन कई बार पैसेंजर्स इनके साथ सही बर्ताव नहीं करते हैं।

लेकिन शायद पैसेंजर्स को ना पता हो कि एयर होस्टेस के पास भी कई अधिकार होते हैं जिनके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे ही अधिकारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होते हैं एयरहोस्टेस और क्रूमेंबर्स के अधिकार

अगर आप एयरहोस्टेस और क्रूमेंबर्स के निर्देश नहीं मानते तो आपको फ्लाइट से डिबोर्ड तक किया जा सकता है। एयर होस्टेस के साथ यदि कोई पैसेंजर सही से बर्ताव नहीं करता है तो भी वे इसकी शिकयत कैप्टन को कर सकती है।

छेड़छाड़ करने पर

अगर आप किसी भी क्रू मेंबर्स के साथ फ्लाइट के दौरान छेड़छाड़ करते हैं तो आपको भारी पड़ सकता है। किसी भी पैसेंजर को किसी एयर होस्टेस के साथ बत्तमीजी करने का कोई हक़ नहीं है। यदि उनके साथ कोई छेड़छाड़ करता है तो वे इसकी जानकारी चीफ फ्लाइट अटेंडेंट को दे सकती हैं। इसके बाद वे निर्णय लेते हैं कि प्लेन को फिर से डायवर्ट करता है या उस पैसेंजर को प्लेन से उतारना है।

क्रू-मेंबर्स के साथ झगड़ा करना

अगर आप क्रू मेंबर्स के साथ झगड़ा करते हैं तो आपको प्लेन में सफर करने से रोका जा सकता है। फिर भला ही आपको कितना भी अर्जेन्ट कहीं पहुंचना हो।

फ्लाइट के दैरान प्लेन का गेट खोलना

अगर कोई भी पैसेंजर फ्लाइट के दौरान प्लेन का दरवाजा खोलने की कोशिश करता है तो उसे फ्लाइट से उतारने के लिए प्लेन को फिर से डायवर्ट किया जा सकता है।

अगर आप हैं बीमार

आज के समय में बीमार लोगों के लिए जीरो टॉलरेंस लेवल है क्योंकि इसमें काफी रिस्क होता है। इसलिए यदि आपके बीमार होने पर किसी क्रू मेंबर को इस बात का पता लग जाता है तो वे आपको फ्लाइट में सफर करने से रोक सकते हैं।

Related News