नमस्कार दोस्तों, हम आपके लिए रोज शिक्षा से संबंधित आवश्यक जानकारी लेकर आते है। दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नही किया है तो ऊपर पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक कर हमें फॉलो कर लें और हमारे आर्टिकल को लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

आज से कुछ साल पहले हमारे देश में लोग सिर्फ डॉक्टर और इंजीनियर जैसे क्षेत्रों में ही अपना करियर बनाना चाहते थे। तब इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को बहुत सम्मान की दृष्टि से देखा जाता था। लेकिन इंटरनेट युग की शुरुआत होने के साथ ही आज करियर के रूप में कई ऐसे फील्ड सामने आ गए है जिनके बारे में कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा। अगर आपने हाल ही में ग्रेजुएशन किया है और कोई अच्छा कोर्स करने की सोच रहे है तो हम आपको कुछ ऐसे ही ऑफबीट कोर्सेज के बारे में बता रहे है।

यूट्यूबर - सोशल मीडिया की शुरुआत के साथ ही करियर के मामले में कई अवसर सामने आ गए है। आज आपको किसी कम्पनी में जाकर नौकरी तलाश करने की जरूरत नहीं है। अगर आपके अंदर टैलेंट है और आप इसे दुनिया के सामने लाना चाहते है तो इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है। हालाँकि अन्य नौकरियों की तरह ही यूट्यूबर बनना कोई आसान काम नहीं है। आप सिर्फ चैनल शुरू कर के स्टार नहीं बन सकते है। इसके लिए आपको धैर्य रखते हुए कड़ी मेहनत करनी होती है।

फ़ूड टेस्टर/फ़ूड ब्लॉगर - खाने पीने के शौकीन लोगों के लिए यह जॉब परफेक्ट है। अगर आपको लगता है कि आप किसी भी भोजन को चखकर उसके बारे में लोगों को बता सकते है, तो आप इस फील्ड में करियर बना सकते है। कई ऐसी वेबसाइट और कंपनियां है जो आपको शहर के रेस्त्रां और अन्य जगहों पर मिलने वाले भोजन का टेस्ट करके उनका रिव्यु लिखने का काम दे सकती है।

एथिकल हैकिंग - अगर आपको कोडिंग और आधुनिक तकनीक जैसी चीज़ों से प्यार है, तो आप किसी भी अच्छे इंस्टीटयूट से एथिकल हैकिंग का कोर्स कर सकते है। बड़ी बड़ी कंपनियों में सुरक्षा के लिए एथिकल हैकर्स की जरूरत होती है। हालाँकि आपको इस ज्ञान का इस्तेमाल किसी भी अनैतिक कार्य के लिए नहीं करना चाहिए।

फोटोग्राफी - आज फोटोग्राफी सिर्फ जन्मदिन पार्टियों और शादियों तक ही सीमित नहीं है। प्राकृतिक दृश्यों से लेकर जंगली जानवरों की तस्वीरों तक, आप अपने कैमरे का इस्तेमाल के अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि स्मार्टफोन पर फोटोज क्लिक कर के आप अच्छे फोटोग्राफर नहीं बन सकते है और एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

Related News