नमस्कार दोस्तों, परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

व्यवसाय प्रबंधन के क्षेत्र में जाने के इच्छुक छात्रों के लिए CAT की परीक्षा बहुत मायने रखती है। देश के प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थान जैसे आईआईएम और अन्य प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश के लिए हर साल आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए अब करीब 2 महीने ही बचे है। इस परीक्षा को पास करने के लिए छात्र कड़ी मेहनत करने में जुटे है, लेकिन जिन छात्रों को तैयारी करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, उनके लिए हम इसकी तैयारी करने के कुछ आवश्यक टिप्स लेकर आये है जो आपको परीक्षा में टॉप करने में मदद सकते है। आइये जानते है वे टिप्स -

अगर आप इस परीक्षा को पास करना चाहते है तो इसके लिए आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे पढाई करनी चाहिये। हालाँकि लगातार पढाई करने के बजाय 2 घंटे पढ़ाई करें और इसके बाद 10-15 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक लेने के बाद भी फिर से पढ़ना शुरू करें। इस तरह पढाई करने से आपका मन पढाई में लगा रहेगा।

पढाई शुरू करने से पहले सीलेबस की जानकारी करें और उसी के अनुसार अपनी पढाई शुरू करें। जिन विषयों में आप कमजोर है, उनको अधिक समय दें।

इस परीक्षा में आपको सवाल हल करने के लिए जरूरत से कम समय मिलता है इसलिए पढाई के दौरान परीक्षा को ध्यान में रखते हुए समय का प्रबंधन करना बहुत जरुरी है। पढाई के दौरान परीक्षा में मिलने वाले समय सीमा का ध्यान रखें।

किसी भी परीक्षा की तरह इस परीक्षा की तैयारी में भी मॉक टेस्ट की भूमिका अहम होती है। ऐसा करने से आप अपनी तैयारी का विश्लेषण कर सकते है और उसी के अनुसार अपनी तैयारी को गति दे सकते है।

परीक्षा से ठीक पहले कोई भी नया विषय ना पढ़ें। इसके बजाय अंतिम दो हफ़्तों में सिर्फ पढ़ीं हुई चीज़ो पर ही ध्यान दें। परीक्षा शुरू होने से 3-4 दिन पहले तैयारी कम कर दें और परीक्षा से एक दिन पहले तनाव से बचने के लिए आराम करें।

Related News