बीसीए का फुल फॉम बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन है। आईटी और संबद्ध क्षेत्रों के इस बढ़ते युग में, कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी के लोगों की मांग लगातार बढ़ रही है। आप प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग का क्षेत्र चुनकर अपने कैरियर को नई दिशा दे सकते है।

बीसीए छह सेमेस्टर में वितरित एक तीन साल का कोर्स है। आमतौर पर पाठ्यक्रम के दौरान, आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं, डेटाबेस प्रबंधन, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर और सभी संबंधित चीजों के बारे में सिखाया जाएगा। जब आप अपना बीसीए पूरा करेंगे तो आप निम्नलिखित क्षेत्रों में अपना कैरियर चुन सकते है।

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर

बीसीए में आपको मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग भाषाओं और उनके कोडिंग के बारे में सिखाया जाता है। अधिकांश आईटी फर्मों में इस काम की आवश्यकता होती है। दुनिया भर में स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध 45508 कंपनियां हैं और दुनिया में 125 मिलियन से अधिक कंपनियां हैं। प्रोग्रामर के रूप में आप वेबसाइट बना सकते हैं, बनाए रख सकते हैं और अपडेट कर सकते हैं। बड़ी कंपनियों और छोटी कंपनियों में समान कार्य की आवश्यकता होती है। केवल वर्कलोड और काम थोड़ा अलग हो जाता है। बीसीए किए हुए छात्रों की दुनिया भर में सभी प्रौद्योगिकी कंपनियों में ज्यादा मांग होती है।

डाटा एनालिस्ट

बीसीए के बाद आप डाटा एनालिस्ट के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। आप अपने बीसीए के दौरान या इसके बाद भी कोई ऐड-ऑन कोर्स कर सकते हैं। आज के समय में डाटा एनालिस्ट डेटा की मांग ज्यादा होती है और इनकी संख्या भी होती है। ज्यादातर कंपनियां आज डेटा खनन में निवेश कर रही हैं। इससे उन्हें व्यवसाय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है। यदि आपके पास मजबूत महत्वपूर्ण सोच और विश्लेषण क्षमता है तो डाटा एनालिस्ट का काम कर सकते है। डाटा एनालिस्ट के रूप में आपको बाहर से भी कई अवसर प्राप्त होंगे।

सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर

आप आईटी फर्मों में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में अपना काम शुरू कर सकते हैं। आमतौर पर आईटी फर्मों में एक ही सर्वर पर काम कर रहे कई प्रोग्रामर हैं बस किसी को इसे देखने की जरूरत है और ये काम सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर करता है।ज्यादातर कंपनियों को बीसीए स्नातकों की आवश्यकता होती है और फिर उन्हें अपनी जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षित किया जाता है।

Related News