आज के समय में हर कोई काफी पढाई करना चाहता है और ढेर सारी डिग्रियां हासिल करके अच्छी खासी नौकरी भी करना चाहता है। बहुत से लोगों का सपना आईएएस और आईपीएस ऑफिसर बनने का होता है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें? आपको इस बारे में सोच कर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आईपीएस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं।

1. 12वीं कक्षा पास करें
किसी भी बड़ी या सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करना जरूरी है। इसके बिना आप किसी भी गवर्मेंट जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

2. ग्रेजुएशन करें कम्प्लीट (किसी भी कोर्स में)...
12वीं कक्षा पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन पूरी करने की जरूरत होगी। ये बात ध्यान रखना जरूरी है कि IPS बनने के लिए भी आप किसी भी कोर्स में ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं लेकिन आपको ग्रेजुएशन पूरी करना जरूरी है।

3. UPSC परीक्षा के लिए करें आवेदन
ग्रेजुशन पूरी करने के बाद आपको यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) परीक्षा के लिए अप्लाई करना होगा। ध्यान दें कि आईएएस, आईपीएस या आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी एग्जाम क्लियर करना जरुरी है।

4. प्रिलिमाइनरी एग्जाम करें क्लियर
UPSC के लिए आपको सबसे पहले प्रिलिमाइनरी एग्जाम क्लियर करना होगा। यदि आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं उसके बाद ही आप परीक्षा के दूसरे पड़ाव में पड़ाव में पहुंच सकते हैं।

5. अब देना होगा ये एग्जाम
प्रिलिमाइनरी एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा। मेन एग्जाम में आपको कुल 9 पेपर्स देने होंगे। इसके बाद आप पहुंचते हैं इंटरव्यू राउंड में।

6. अब गुजरें इंटरव्यू राउंड से
इन सब स्थितियों से गुजरने के बाद अब आप अंतिम पड़ाव पर होंगे, जो कि इंटरव्यू राउंड होगा। इंटरव्यू राउंड भी बेहद कठिन होता है। जो कि 45 मिनट का होता हैं। यहाँ आपसे कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं।

7. इस पड़ाव पर पहुंचकर बनेंगे आईपीएस ऑफिसर
इंटरव्यू प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग मिलती है जो कई बड़े शहरों जैसे मसूरी और हैदराबाद आदि में जाना होगा। इसके बाद जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो आपको आईएएस ऑफिसर के तौर पर नियुक्ति मिलेगी।

Related News