प्रौद्योगिकी की दुनिया वह है जिसने जीवन के सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है और विज्ञापन की दुनिया अलग नहीं है। इन दिनों, स्मार्टफोन प्रवेश मिनट के साथ बढ़ने के साथ, आबादी का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल माध्यम पर स्विच कर रहा है ताकि वे अपनी पेशेवर और मनोरंजक जरूरतों को पूरा कर सकें। ऐसी स्थिति में, डिजिटल माध्यम ब्रांड और कंपनियों के लिए अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए आदर्श स्थान बन जाता है। यह बदले में, विज्ञापन प्रौद्योगिकी की दुनिया में अत्यधिक रोजगार के अवसर पैदा करता है।

एडवर्टाइजिंग टेक्नोलॉजी क्या है?

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि विज्ञापन तकनीक पॉप-अप के बारे में है जो किसी भी वेबसाइट को ब्राउज़ करते समय हमारे कंप्यूटर स्क्रीन के दाईं ओर आती है। हालांकि एडवर्टाइजिंग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र (या डिजिटल मार्केटिंग, जैसा कि यह लोकप्रिय रूप से जाना जाता है) उससे कहीं अधिक विस्तारित होता है।

एडवर्टाइजिंग टेक्नोलॉजी इतनी फेमस क्यों हो रही है

भारत में स्मार्टफोन प्रवेश वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा रहा है। जेयो जैसे ऑपरेटरों के साथ भारतीय बाजार में अपना रास्ता बनाते हुए, अधिक से अधिक लोग डिजिटल बैंडवैगन में शामिल हो गए हैं। इसलिए, विभिन्न कंपनियों द्वारा मोबाइल मार्केटिंग के लिए बजट आवंटन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

योग्यता और स्किल सेट

एडवर्टाइजिंग टेक्नोलॉजी में करियर को आगे बढ़ाने के लिए एक स्नातक होने की जरूरत है। जन संचार या विज्ञापन प्रबंधन में पृष्ठभूमि वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाती है। इस क्षेत्र में अच्छा कंप्यूटर ऑपरेशन कौशल आवश्यक है क्योंकि यहां अधिकांश काम इंटरनेट पर किए जाते हैं।

काम का महौल

यह मुख्य रूप से एक डेस्क नौकरी है जिसमें न्यूनतम या कोई यात्रा शामिल नहीं है। इसमें घूर्णन बदलाव नहीं होते हैं या सहयोगियों को सप्ताहांत पर काम करने की मांग नहीं होती है। वास्तव में, चूंकि यह एक बेहद रचनात्मक क्षेत्र है, इसलिए कई पेशेवर अपने काम-से-घर कार्यक्रमों के एक हिस्से के रूप में अपनी पसंद के स्थान से काम करना पसंद करते हैं।

Related News