pc: tv9hindi

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने जूनियर असिस्टेंट और लोअर डिवीजन क्लर्क (ग्रेड II) पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी, 2024 से शुरू होगी और 20 मार्च, 2024 तक जारी रहेगी। आधिकारिक अधिसूचना चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदकों को बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा।

कुल 4197 रिक्तियों की घोषणा की गई है, जिसमें जूनियर असिस्टेंट के लिए 3552 पद और लोअर डिवीजन ग्रेड 2 के लिए 645 पद शामिल हैं। अधिसूचना 13 फरवरी, 2024 को जारी की गई थी।

योग्यता आवश्यक:
उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी पास होना चाहिए और कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (COPA) या डेटा एंट्री और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (DPCS) में DOEACC प्रमाणपत्र होना चाहिए। अतिरिक्त योग्यताएं आधिकारिक अधिसूचना में जांची जा सकती हैं।

आयु सीमा:
आवेदकों की आयु 1 जनवरी, 2025 तक 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट प्रदान की गई है।

आवेदन शुल्क:
आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये है। एससी, एसटी और दिव्यांग (शारीरिक रूप से विकलांग) उम्मीदवारों के लिए 400 रुपए है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया:
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं, आवश्यक विवरण भर सकते हैं और भर्ती के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में आवश्यक जानकारी प्रदान करना और आवेदन ऑनलाइन जमा करना शामिल है।

चयन प्रक्रिया:
चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा, जो सीबीटी मोड या ओएमआर शीट में आयोजित किया जा सकता है। परीक्षा विवरण बाद में प्रकाशित किया जाएगा, और सभी आवेदकों को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News