हम डिजिटल दुनिया में जी रहे हैं और आज के समय में हर काम डिजिटली होता है। बात करें बैंक ट्रांसफर, बिजली पानी के बिल भरने की या फिर शॉपिंग करने की सभी काम आज के समय में डिजिटली ही होता है। आप भी डिजिटल दुनिया में करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है।

आज हम बताने जा रहे हैं एक ऐसे कोर्स के बारे में जिसको डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। ये कोर्स कर के आप लाखों में सैलरी पा सकते हैं और बहुत आगे बढ़ सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है?

कुछ समय पहले डोर टू डोर मार्केटिंग की जाती थी अब जब हमारे पास इंटरनेट, कंप्यूटर जैसे साधन है तो मार्केटिंग पूरी इन्हीं के जरिए की जाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो ऑनलाइन मार्केटिंग को ही डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

क्या काम करना होता है?

सभी छोटी बड़ी कंपनियां अपनी कंपनी की मार्केटिंग करने के लिए टीम हायर करती है जिनका काम कंपनी का प्रमोशन करना होता है। ये ही काम डिजिटल मार्केटिंग करने के बाद किसी व्यक्ति को करना होता है।

किन-किन पदों पर आप काम कर सकते हैं-

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आप कई अलग अलग पदों पर काम कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, कंटेंट राइटर, ऐप डवलपर, वेब डिजाइनर, इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर, एसईओ एग्जीक्यूटिव आदि।

क्या योग्यता होनी चाहिए ?

ग्रेजुएशन के बाद आप इस कोर्स को चुन सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको मार्केटिंग, कम्युनिकेशन या फिर ग्राफिक डिजाइन आदि में रूचि है तो भी आप ये कोर्स कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात जो आपको जाननी चाहिए-

आज के समय में आपको कई ऐसे कोर्स मिलेंगे जिन्हे आप कर सकते हैं लेकिन कोई भी कोर्स आपको अच्छा करियर बनाने की गारंटी नहीं देता है। भले ही आप कितना भी महंगा कोर्स क्यों ना करें। अगर आपके अंदर कुछ करने का जूनून हैं और कुछ करने का दमखम आप रखते हैं तो आपको ये ऑफबीट कोर्स जरूर करना चाहिए।

Related News