आज के समय में इतने सारे कोर्स उपलब्ध हैं कि हम ये निर्णय नहीं ले पा रहे हैं कि हमें कौनसा कोर्स चुनना चाहिए जिस से हमें आगे जा के फायदा मिले। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि आपको कौनसा कोर्स चुनना चाहिए जिस से आगे जाकर आपकी जिंदगी सवर सकती है।

हम आपके लिए वो 4 करियर ऑप्शन खोज कर लाए हैं जिनमे आपको अच्छी नौकरी के साथ ढेर सारा पैसा भी मिलेगा। इन कोर्सो को पढ़कर आपके बच्चे सफलता की उचाईयों को छुते चले जाएंगे।

1. ऐप डेवलपर्स

वैसे तो यह कोर्स इस समय भी एक ही हॉट प्रोफेशन है लेकिन ऐप डेवलपर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है, क्योकि तकनीक तेजी से बदल रही है और घर, फैक्ट्री, खेत, दुकान हर जगह ऐप्स की जरूरत होनी ही है।

2. सॉफ्टवेयर डेवलपर्स

आज के समय में कई ऐसे सॉफ्टवेयर्स मौजूद हैं जिन्होंने हमारी जिंदगी को काफी आसान बनाया है। आने वाले समय में भी ऐसे कई सॉफ्टवेयर की आवयश्कता होगी। तो जाहिर सी बात है कि इन सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए इंजीनियर्स की भी बड़ी मात्रा में ज़रूरत होगी। इसलिए आपके लिए ये कोर्स करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. डाटा ऐनालिस्ट

जैसे जैसे तकनीक बदलेगी, वैसे वैसे डाटा बदलेगा और बढ़ेगा। इसलिए डेटा को एनालिस्ट करने के लिए लोगों की मांग बढ़ेगी साथ ही डेटा की सिक्योरिटी के लिए भी लोगों की जरूरत होगी।

4. वेलनेस एक्सपर्ट

करियर एक्सपर्ट मानते हैं कि आने वाले 10-15 साल में फिटनेस ट्रेनर, ट्यूशन टीचर्स,ब्यूटिशियन, लाइफ कोच या पर्सनल ब्रैंडिंग के अलावा काउंसिलर्स और थेरेपिस्ट जैसे एक्सपर्ट लोगों की बेहद जरुरत होगी।

Related News