घर हो या विदेश, आजकल लोगों में बहाने बनाने या टालमटोल करने की लत बढ़ गई है। अगर आप समय को सही तरीके से मैनेज नहीं करेंगे और अपने काम को लेकर गंभीर नहीं होंगे तो बहाने बनाना आपकी दिनचर्या में शामिल हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। अगर आप भी सब कुछ न करने के बहाने ढूंढ़ रहे हैं तो आप अपने करियर में ज्यादा दूर नहीं जा पाएंगे। उसी शिथिलता का सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि आप किसी निर्णय पर न पहुंचें। यदि आपके पास 10 अलग-अलग कार्य हैं और आप उनकी प्राथमिकता को नहीं समझ पा रहे हैं, तो आप उन कार्यों से बचना पसंद करेंगे। चिंता या डिप्रेशन से पीड़ित लोग भी काम से परहेज करने लगते हैं। सबसे बढ़कर, उन्हें इस त्रुटि का लंबे समय तक एहसास भी नहीं होता है।

कार्य टालने से बचने के उपाय :-


यदि आप बार-बार आवश्यक कार्यों से बचते हैं, तो आप इन युक्तियों को करने की इस आदत को दूर करने का प्रयास कर सकते हैं: -
* अपनी आदत के सही कारण का पता लगाने की कोशिश करें। यदि आपके पास किसी कौशल या जानकारी की कमी है, तो काम शुरू करने से पहले इसे सीख लें।
* लक्ष्यों की सूची बनाकर काम शुरू करें।
*अपनी गलतियों को सुधारने के लिए उनसे सीखें।
* अपने काम को कई हिस्सों में बांटें और फिर प्राथमिकताओं की सूची बनाएं। अगर लक्ष्य छोटे हैं तो उन्हें हासिल करना आसान हो जाएगा।
* अगर आप काम करते-करते बोर हो जाते हैं, तो ब्रेक लें और वो करें जो आपको अच्छा लगे। इससे आप अधिक ऊर्जा के साथ काम करने में सक्षम होंगे।
* यदि आप किसी कार्य को पूरा करने के लिए किसी कनिष्ठ या वरिष्ठ सहकर्मी की मदद लेने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो संकोच न करें।

Related News