हमारे देश में पूरे साल किसी ना किसी परीक्षा के लिए हमारे युवा आवेदन करते रहते हैं। ये परीक्षा बेहद कठिन होती है और हर कोई इसमें सफल नहीं हो पाता है। कई बार छात्र इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए एक नहीं कई प्रयास करते हैं। सिविल सेवा की परीक्षा में पास होने के बाद आप किसी भी मंत्रालय में अधिकारी के तौर काम करते हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बेहतरीन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे अपना कर आप इस परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें

UPSC की परीक्षा देने से पहले सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें। सिलेबस को समझ कर ही आगे की तैयारी करना शुरू करें।

न्यूजपेपर पढ़ने को अपनी आदत बना लें

यूपीएससी परीक्षा देने स्टूडेंट्स को रोजाना न्यूजपेपर रोजाना पढ़ना चाहिए। किताबें पढ़ना ही काफी नहीं है बल्कि डेली की खबरों से अपडेट रहने के लिए न्यूजपेपर पढ़ना भी बेहद जरूरी है।

NCERT की किताबों को वापस एक तरफ कर लें

UPSC में NCERT की किताबों से काफी सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए इन किताबों पर अधिक ध्यान दें। NCERT की किताबों में खासकर साइंस की किताब पर अधिक ध्यान दें।

ऑप्शनल सब्जेक्ट सोच समझ कर चुनें

अपने कॉलेज के विषय के अनुसार आपको अपनी UPSC परीक्षा के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट का चयन करना चाहिए।

नामी लेखकों की किताबों को खरीद कर ले आएं

आपको सिलेबस के अलावा बहुत सी अन्य सब्जेक्ट्स के बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। आप इतिहास और राजनीति के ऊपर लिखी गई किताबों को भी पढऩे की आदत डाल लें।

अपने आंसर लिखने की स्किल पर ध्यान दें

आईएएस की परीक्षा के लिए आप किस तरह से सवालों के जवाब लिखते हैं ये काफी मायने रखता है। मेन परीक्षा में यदि आप अच्छे मार्क्स से पास होना चाहते हैं तो अपने आंसर लिखने के तरीके पर ध्यान देना और अभ्यास करना जरूरी है।

करंट अफेयर्स से अपडेट रहें

यूपीएससी में यदि बात आती है करंट अफेयर को तैयार करने के लिए कंरट अफेयर और घटनाओं को महत्व देना बहुत जरूरी होता है।

यूपीएससी के ट्रैंड को ध्यान में रखें

आपको यूपीएससी परीक्षा के लिए काम आने वाले सारे रूझानों से अवेयर रहें। इसके लिए पिछले 2-3 साल के पेपर्स से अभ्यास करें। इस से आपको इन्हे समझने में मदद मिलेगी।

निबंध लेखन पर खास जोर दें

आप तैयारी के समय साप्ताहिक आधार पर एक निबंध लिखने की आदत को विकसित करें। निबंध में आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं इसलिए आपको इसका अभ्यास करना जरूरी है।

रोज का एक स्टडी प्लान बनाकर रखें

आपको तैयारी के दौरान एक पैटर्न के अनुसार तैयारी करते हुए रोज का एक स्टडी प्लान बनाकर तैयारी करें।

Related News