भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) देश का प्राथमिक वित्तीय संस्थान है और सभी मौद्रिक मामलों के लिए जिम्मेदार है। आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी के कुछ विवरण यहां दिए गए हैं, जैसे कि इस संस्थान में एक भर्ती अत्यधिक माना जाता है और भारत में सबसे मूल्यवान रोजगार के अवसरों में से एक है।

हर साल RBI देश भर में अपनी विभिन्न शाखाओं में ग्रेड B अधिकारी के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए RBI ग्रेड B अधिकारी परीक्षा आयोजित करता है। जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक एक उत्कृष्ट वेतनमान और प्रतिष्ठित नौकरी प्रोफाइल प्रदान करता है, यह परीक्षा देने के लिए हर साल हजारों उम्मीदवारों को लुभाता है।



RBI ग्रेड B अधिकारियों के चयन के लिए सीधी भर्ती करता है। सबसे पहले, आरबीआई भर्ती की कुल संख्या, पंजीकरण की उद्घाटन और समापन तिथि, पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया को दर्शाता है। उम्मीदवारों को आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरने और जमा करने के लिए कहा जाता है।

अंतिम भर्ती सूचना के अनुसार, जो 2019 में जारी किया गया था, केंद्रीय बैंक ने उल्लेख किया था कि चयनित उम्मीदवार 35,150 रुपये प्रति माह का प्रारंभिक वेतन प्राप्त करेंगे और वे महंगाई भत्ता, स्थानीय भत्ता, मकान किराया भत्ता के लिए पात्र होंगे। समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार परिवार भत्ता और ग्रेड भत्ता। उस समय, प्रारंभिक मासिक सकल उत्सर्जन लगभग 77,208 रुपये था, आरबीआई ने नोटिस में उल्लेख किया था।

RBI ग्रेड B अधिकारी पद के लिए चयन कई परीक्षणों की श्रृंखला के माध्यम से किया जाता है जिसमें लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं।

Related News