हैदराबाद: हाल ही में तेलंगाना में रहने वाले 20 वर्षीय नीलकंठ भानु प्रकाश ने दुनिया का सबसे तेज मोबाइल कैलकुलेटर का खिताब जीता है। भानु प्रकाश दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज के छात्र हैं और उन्होंने 50 लिम्का रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। उन्होंने हाल ही में सबसे तेज़ मानव कैलकुलेटर होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा, उन्होंने लंदन में मेंटल कलदेस ओलंपियाड में होने वाली मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया है।


मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "मेरे पास दुनिया के सबसे तेज़ मानव कैलकुलेटर होने के लिए चार विश्व रिकॉर्ड हैं और 50 लिम्का विश्व रिकॉर्ड भी हैं। मेरा मस्तिष्क कैलकुलेटर की तुलना में तेज़ी से गणना करता है इससे पहले कि शीर्षक शकुंतला देवी और स्कॉट फ़्लैंसबर्ग के नाम हों। यह देश के लिए गर्व की बात है। मैंने भारत को गणित के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए अपनी भूमिका निभाई है। "

इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि "मैंने 15 अगस्त 2020 को लंदन में आयोजित MSO में स्वर्ण पदक जीता है। यह पहली बार है जब भारत ने वहाँ स्वर्ण पदक जीता है। MSO A हर साल लंदन में एक बहुत बड़ी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता है। जिसमें मेंटल स्किल और माइंड गेम का इस्तेमाल किया जाता है। यह किसी भी फिजिकल स्पोर्ट में ओलंपिक के समान है। " 13 साल से लेकर 57 साल तक के लोग MSO में शामिल हुए थे। इस दौरान 13 देशों के लोगों ने भाग लिया। इन देशों में ब्रिटेन, जर्मनी, लेबनान, ग्रीस शामिल थे। वहीं, भानु प्रकाश ने कहा कि 'उनका लक्ष्य विजन मैथ्स नामक एक लैब बनाना है और लाखों बच्चों तक पहुंचना और उनमें गणित के प्रति प्रेम जगाना है।'

Related News