वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल ने 1 दिसंबर से भारत में टैरिफ की कीमतों में वृद्धि करने का फैसला किया है। यह कदम दोनों टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने क्रमशः 50,921 करोड़ रुपये और 28,450 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड तिमाही नुकसान को देखते हुए उठाया है। अभी दोनों टेलकोस काफी दबाव में हैं, और बकाया राशि को चुकाने के लिए ये उनका अंतिम कदम साबित हो सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग विशेषज्ञों ने वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के प्री-पेड और पोस्ट-पेड टैरिफ प्लान्स में कम से कम 35-40% की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है। अब तक, दोनों कंपनियां रिलायंस जियो के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही हैं, जो कि 500 ​​मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने वाले है।

फोन का पासवर्ड भूल गए हैं तो ऐसे 10 सेकंड में खोल सकते हैं फोन का लॉक

वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल की कीमतों में बढ़ोतरी

अभी तक न तो एयरटेल और न ही वोडाफोन-आइडिया ने अपने नए टैरिफ प्लान का खुलासा किया है। हालाँकि, हम नवंबर 2019 के अंत तक कंपनियों द्वारा प्लान्स के खुलासे की आशा कर सकते हैं।

विशेष रूप से, सबसे सस्ती टैरिफ योजनाएं एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के लिए क्रमशः 23 रुपये और 24 रुपये से शुरू होती हैं।

वोडाफोन आइडिया ने एक बयान जारी कर कहा कि "यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके ग्राहक विश्वस्तरीय डिजिटल अनुभवों का आनंद लेते रहें, वोडाफोन आइडिया 1 दिसंबर, 2019 से प्रभावी रूप से अपने टैरिफ की कीमतों में वृद्धि करेगा।"

हद से ज्यादा बिक रहा पंच-होल डिस्प्ले वाला ये शानदार स्मार्टफोन, कीमत है मात्र ₹7,999

जबकि एयरटेल ने कहा कि, "दूरसंचार क्षेत्र में तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी के साथ निरंतर निवेश की आवश्यकता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि उद्योग डिजिटल इंडिया की दृष्टि का समर्थन करने के लिए व्यवहार्य रहे। इसलिए दिसंबर से मूल्यों में बढ़ौतरी हो जाएगी।


Realme का अब तक का सबसे दमदार बैटरी और कैमरा वाला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, कीमत है इतनी...

नए प्लान्स के साथ, एयरटेल और वोडाफोन दोनों को सब्सक्राइबर काउंट में कमी देखने को मिल सकती है क्योंकि Jio अपने शानदार टैरिफ प्लान और ऑफ़र के साथ जारी है। Jio के भारतीय टेलीकॉम में प्रवेश करने के बाद Airtel और Vodafone-Idea को भी अपने कॉलिंग और डेटा प्लान की कीमतें घटानी पड़ी और कंपनी अब वित्तीय संकट का सामना कंपनी कर रही है।

Related News