केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने के लिए 8,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि को मंजूरी दे दी है। एनपीआर की कवायद अगले साल अप्रैल से शुरू होनी है। एनपीआर देश के "सामान्य निवासियों" की एक सूची है। 2015 के दौरान डोर-टू-डोर सर्वे करके इस डेटा को अपडेट किया गया था।

अब असम को छोड़कर, सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में अप्रैल से सितंबर 2020 तक जनगणना 2021 की हाउस-लिस्टिंग के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने का निर्णय लिया गया है।

क्या है NPR?
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) नागरिकता अधिनियम 1955 और नागरिकता के प्रावधानों के तहत स्थानीय (गाँव / उप नगर), उप-जिला, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किए जा रहे देश के सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है। भारत के प्रत्येक सामान्य निवासी के लिए एनपीआर में पंजीकरण कराना अनिवार्य है। एनपीआर के तहत, एक सामान्य निवासी को एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो पिछले छह महीने या उससे अधिक समय से स्थानीय क्षेत्र में रहता है या एक व्यक्ति जो अगले छह महीने या उससे अधिक समय तक उस क्षेत्र में निवास करने का इरादा रखता है।

इसका उद्देश्य क्या है?
एनपीआर का उद्देश्य देश में हर सामान्य निवासी का एक व्यापक पहचान डेटाबेस तैयार करना है। डेटाबेस में जनसांख्यिकीय के साथ-साथ बॉयोमीट्रिक विवरण शामिल होंगे। आधार, मोबाइल नंबर, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी विवरण और भारतीय पासपोर्ट नंबर उन विवरणों में से हैं जिन्हें भारत के सभी सामान्य निवासियों से एकत्र किया जाएगा। इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के मद्देनजर आधार को साझा करना स्वैच्छिक है।

NRC और CAA के बाद मोदी सरकार ने जारी किया NPR, मिली 8500 करोड़ बजट की मंजूरी

कौनसी डिटेल्स की आवश्यकता है?
व्यक्ति का नाम घर के मुखिया का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पति का नाम (यदि विवाहित है), लिंग, जन्म तिथि, वैवाहिक स्थिति, जन्म स्थान, राष्ट्रीयता (घोषित), सामान्य निवास का वर्तमान पता, रहने की अवधि, वर्तमान पता, स्थायी आवासीय पता, व्यवसाय / गतिविधि, शैक्षिक योग्यता।

करंट स्टेटस क्या है?
भारत की जनगणना 2011 के आंकड़ों के संग्रह के दौरान 2010 में एनपीआर के लिए डेटा एकत्र किया गया था। इसे 2015 में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के माध्यम से अपडेट किया गया था। अपडेट जानकारी का डिजिटलीकरण पूरा हो चुका है। एनपीआर डेटा अब असम को छोड़कर सभी राज्यों में अप्रैल-सितंबर 2020 से जनगणना 2021 की हाउस-लिस्टिंग के साथ अपडेट किया जाएगा। इ

हेमंत सोरेन की जीत से सबसे ज्यादा खुश होगा जेल में बंद कैदी नं 3351, जानिए कैसे

किन राज्यों ने एनपीआर को अवरुद्ध किया है?
पश्चिम बंगाल सरकार ने इस महीने एनपीआर की तैयारी और अपडेशन से जुड़ी सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी। राज्य के कुछ हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच सीएए और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के फैसले के बीच यह फैसला दोहराया गया कि राज्य में प्रस्तावित पैन-इंडिया एनआरसी को लागू नहीं किया जाएगा। केरल और राजस्थान ने यह कहते हुए सूट किया है कि वे एनपीआर को संकलित करने का काम नहीं करेंगे क्योंकि केंद्र द्वारा नागरिकों पर 'बुनियादी जानकारी' दर्ज करना अनिवार्य है।

किसी अभिनेत्री से कम खूबसूरत नहीं है हेमंत सोरेन की पत्नी, तस्वीरें देख रह जाएंगे हैरान

NPR डेटा को कैसे एक्सेस किया जा सकता है
एनपीआर डेटा सार्वजनिक डोमेन में नहीं डाला जाएगा, लेकिन पासवर्ड से सुरक्षित प्रोटोकॉल के माध्यम से संबंधित उपयोगकर्ता के लिए एक सुरक्षित डेटाबेस सुलभ रहेगा। सरकार का कहना है कि वह डेटा का उपयोग लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के लक्ष्यीकरण को बढ़ाने के लिए करेगी और आंतरिक सुरक्षा में सुधार के लिए इसका निहितार्थ होगा।

Related News