दुनिया भर में कई ऐसे आतंकवादी है जिन्होंने देश में काफी खौफ मचाया है। आज हम आपको ऐसे ही 10 आतंकवादियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी दहशत और नापाक इरादों ने हजारों लोगों की जान ली है। आइए जानते हैं।

1. मसूद अजहर


मसूद अजहर पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का संस्थापक और नेता है, जो मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर राज्य के पाकिस्तानी प्रशासित हिस्से में सक्रिय है। 1 मई 2019 को, मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा एक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

2. अब्दुल रशीद गाजी उर्फ कामरान


अब्दुल रशीद गाजी उर्फ कामरान, एक पाकिस्तानी नागरिक के रूप में पहचाना जाता था और उसे पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड और आतंकवादी समूह जैश-ए-मुहम्मद (JeM) का कमांडर माना जाता था।

3. जहूर अहमद ठोकर


भारतीय सेना की टेरिटोरियल आर्मी विंग से फरार होकर साल 2017 में हिज्बुल मुजाहिदीन ज्वाइन कर लिया। राइफलमैन औरंगजेब की हत्या की साजिश रचने वालों में सबसे मुख्य नाम।

4. जाकिर मूसा


भारतीय सेना की हिट लिस्ट में आंतकी जाकिर मूसा सबसे मुख्य नाम है। इस आंतकी को सुरक्षा एजेंसियों ने a++ कैटेगरी में शामिल कर रखा है। यह खुद का संगठन गजावत उल हिन्द चलाता है।

5. जाहिद टाइगर
आतंकी समीर टाइगर का चचेरा भाई जाहिद टाइगर पुलवामा का डरबगम निवासी है। आतंकी समीर टाइगर को सेना के हाथों शिकार बन चुका है।

6. दानिश खलिम
आतंकी गढ़ त्राल निवासी दानिश खलिम ने साल 2017 में जैश ए मोहम्मद ज्वाइन कर ली। आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद दानिश आतंकियों के संपर्क में आया था।

7. समीर अहमद सेह


वकास भाई के नाम से मशहूर समीर अहमद सेह कश्मीर का शोपियां निवासी है। आतंकी समीर अहमद सेह अपनी गतिविधियों में तकनीकी का इस्तेमाल ज्यादा करता है।

8. कासिम लश्करी
इस्लामाबाद निवासी कासिम लश्करी स्कूल और कॉलेज ड्रॉप आउट युवाओं को आतंकी बनने के लिए प्रेरित करता है। सुरक्षा एजेंसियों ने इस आतंकी को a++ कैटेगरी में शामिल कर रखा है।

9. लियाकत हिजबी
इस्लामाबाद निवासी कासिम लश्करी और लियाकत हिजबी कई बार एक साथ दिख चुके हैं।

10. मनास वानी और आदिल नोमान
मनास वानी और आदिल नोमान नामक कश्मीर निवासी आतंकी अक्सर सा-साथ नजर आ चुके हैं।

Related News