भारतीय सेना की गिनती दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में होती है और देश की सेना ने कई ऐसे काम किए हैं जिनके कारण आर्मी का नाम दुनिया भर में मशहूर है। आज हम आपको भारतीय सेना के 3 सबसे बड़े पदों के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफ़ोर्स के पदों के बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं इस बारे में।

भारतीय सेना - फील्ड मार्शल

भारतीय सेना में सर्वोच्च रैंक फील्ड मार्शल है। फाइव स्टार जनरल ऑफिसर के रूप में रैंक, एक फील्ड मार्शल को जनरल से ऊपर रैंक दिया जाता है। इनकी सैलरी 2 लाख से ढाई लाख प्रति माह होती है।

इंडियन आर्मी की 10 खूबियां जो दुनिया की किसी भी आर्मी में नहीं है..

भारतीय नौसेना - एडमिरल

सर्वोच्च रैंक वाला नौसेना अधिकारी नौसेना स्टाफ का प्रमुख होता है। भारत अपनी नौसेना में मिडशिपमैन रैंक का उपयोग करता है, और सभी भविष्य के अधिकारी भारतीय नौसेना अकादमी में प्रवेश करते हैं। उनके अध्ययन के पाठ्यक्रम को पूरा करने पर उन्हें उप-लेफ्टिनेंट नियुक्त किया जाता है। ये भी फाइव स्टार्स से लैस होते हैं। इनकी सैलरी 5 से 7 लाख प्रति माह तक होती है।

जंग के दौरान कैसा भोजन करते हैं सेना के जवान, यहाँ जानिए

भारतीय वायुसेना - भारत वायु सेना के मार्शल

भारतीय वायुसेना में सर्वोच्च पद भारतीय वायु सेना का मार्शल है, जिसे भारत के राष्ट्रपति द्वारा युद्ध के दौरान असाधारण सेवा देने के बाद नियुक्त किया जाता है। इनकी सैलरी 3 लाख प्रति माह होती है।

Related News