साल 1971 के दौरान इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थी। उस समय भारत और पाकिस्तान के बीच के संबंध अच्छे नहीं थे और जंग नहीं चल रही थी। इंदिरा इस जंग को लेकर काफी परेशान थी तो उन्होंने तब के जनरल सैम मानेक शॉ से बातचीत की।

उन्होंने उस समय जनरल सैम मानेक शॉ ने पूछा कि क्या आप युद्ध के लिए तैयार हैं तो उन्होंने बड़े ही आशिकाना अंदाज़ मे जवाब दिया – मैं हमेशा तैयार रहता हूं स्‍वीटी…

सैम मानेक शॉ की अगुवाई भारतीय सेना ने सिर्फ 13 दिनों में ही पाकिस्‍तान को जंग के मैदान में धूल चटा दी थी। जनरल सैम मानेक शॉ को रिटायर होने से पहले ही पांच सितारा रैंक तक पदोन्‍नति दी गई थी। उन्हें पद्मविभूषण भी मिला था।

पाक के 30 हजार सैनिक कभी घुस आए थे कश्मीर में, तब इंडियन आर्मी ने चटा दी थी धुल, पढ़ें किस्सा

इंदिरा गांधी के साथ उनके कई किस्‍से मशहूर हैं। इंदिरा गांधी को इस तरह से कहने की किसी की हिम्मत नहीं थी लेकिन वे एक ऐसे अकेले इंसान थे जो इंदिरा गांधी को स्वीटी कहते थे।

न्यूयॉर्क में इमरान खान की फ्लाइट की करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, मचा हड़कंप

वे इंदिरा गांधी की तारीफ भी करते थे जब वे विदेश पहुंची तो मानेक शॉ उन्हें रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे। इंदिरा गांधी को देखते ही उन्‍होंने कहा कि आपका हेयरस्‍टाइल जबरदस्‍त लग रहा है। इस पर इंदिरा गांधी ने मुस्‍कुराकर कहा – और किसी ने तो इसे नोटिस नहीं किया।

Related News