अटल जी एक ऐसे शख्स हैं जिनकी जिंदगी से जुड़े कई ऐसे राज हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। उन्होंने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में देश के हित में कई काम किये। अटल जी ने जिंदगी भर शादी नहीं की लेकिन फिर भी वो किसी से प्यार करते थे। आज हम आपको उसी बारे में बताने जा रहे हैं। अटल जी ने कभी शादी नहीं की, लेकिन इसकी ऐसी क्या वजह रही।

अटल जी एक लड़की को बेहद पसंद करते थे। 40 के दशक में दोनों की मुलताक ग्वालियर के एक कॉलेज में हुई। अटल जी के जीवन के ऊपर कई किताबें लिखी गई है। उनकी एक किताब 'अटल बिहारी वाजपेयीः ए मैन ऑफ आल सीजंस' के लेखक और पत्रकार किंशुक नाग ने लिखा है, 'जिस से अटल जी प्रेम करते थे वे और अटल जी एक ही समय ग्वालियर के एक ही कॉलेज में पढ़े थे। ये 40 के दशक के बीच की बात थी।' वो ऐसे दिन थे जब लड़के और लड़कियों की दोस्ती को अच्छी निगाह से नहीं देखा जाता था। इसलिए आमतौर पर प्यार होने पर भी लोग भावनाओं का इजहार नहीं कर पाते थे। इसके बाद भी युवा अटल ने लाइब्रेरी में एक किताब के अंदर राजकुमारी कौल के लिए एक पत्र लिखा। लेकिन उन्हें उस पत्र का कोई जवाब नहीं मिला।

लोकसभा चुनाव हारने के बाद इस विख्यात नेता के सामने खूब रोई थीं इंदिरा गांधी

जिनके पास है 2000 का नोट उनके लिए आई बुरी खबर, तुंरत पढ़ें

लेकिन सही बात तो यह है कि राजकुमारी ने अटल जी के पत्र का जवाब दिया था। राजकुमारी ने जवाब किताब के अंदर ही रखकर अटल के लिए दिया गया था लेकिन किताब उन तक नहीं पहुंच सकी। लेकिन बाद में उनकी शादी किसी और से हो गई। राजकुमारी कौल के परिवार को ये रिश्ता मंजूर नहीं था लेकिन वो अटल जी से शादी करना चाहती थी।

Related News