भारतीय जनता पार्टी द्वारा महाराष्ट्र में सरकार बनाने से मना करने के बाद अब शिवसेना इस कोशिश में लगी है कि एनसीपी शिवसेना के साथ हाथ मिला ले और इस से सरकार का गठन हो सके।

इसी बीच ये भी सुनने आ रहा है कि शिव सेना में आदित्य ठाकरे की जगह उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बन सकते हैं। शिवसेना के विधायक उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं। इसलिए उद्धव ठाकरे भी सीएम बन सकते हैं।

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में लोकप्रिय क्षेत्रीय राजनीतिक दल शिवसेना के वर्तमान प्रमुख हैं। वह पार्टी के पूर्व नेता और शिवसेना के संस्थापक, दिवंगत बाला साहेब ठाकरे के पुत्र हैं।

सियाचिन में ऐसी लाइफस्टाइल जीते हैं जवान, जानकर सीना गर्व से हो जाएगा चौड़ा

उद्धव ठाकरे का व्यक्तिगत जीवन

उद्धव ठाकरे का जन्म 27 जुलाई 1960 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता, स्वर्गीय बाला साहेब ठाकरे, भारत में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं, जो मृत्यु के बाद भी महाराष्ट्र में बहुत सम्मान करते हैं। उद्धव ठाकरे एकम प्रकाशित लेखक और एक पेशेवर फोटोग्राफर हैं, जिनका काम कई पत्रिकाओं में छपा है। आधा दर्जन से अधिक पुस्तकें और फोटो पत्रिकाएँ भी हैं, जिन्हें उद्धव ठाकरे ने एक फोटोग्राफर और लेखक के रूप में अपने करियर की अवधि में प्रकाशित किया है।

इलाहाबाद के बाद अब योगी आदित्यनाथ बदलेंगे UP के इस जिले का नाम

ऐसे ली राजनीती में एंट्री

उद्धव ठाकरे को शिवसेना का उत्तराधिकारी घोषित किए जाने से पहले पार्टी के बाहर शायद ही कोई उन्हें जानता था। पार्टी के भीतर भी यह सर्वविदित था कि उद्धव ठाकरे को सक्रिय राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं थी और वे वन्यजीव फोटोग्राफी पसंद करते थे। अपने जीवन के पहले 40 वर्षों के लिए, उद्धव ठाकरे ने अपने पिता की पार्टी से किनारा कर लिया। उन्हें 2002 के मुंबई नगर निगम चुनाव के दौरान पार्टी के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसे बीएमसी चुनाव के रूप में भी जाना जाता है। यह पहली बार था कि जब किसी ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के गुणों और राजनीतिक स्वभाव को देखा। उन्होंने पार्टी के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया और 2004 में, बाला साहेब ठाकरे ने उन्हें राज ठाकरे के रूप में चुनने के लिए अगले पार्टी प्रमुख के रूप में घोषणा की, जो सभी को बाला साहेब ठाकरे के सफल होने की उम्मीद थी।

पाकिस्तान की एक और घटिया हरकत, वार म्यूजियम में रखा विंग कमांडर अभिनंदन का पुतला

उद्धव ठाकरे के लिए एक मुख्यधारा के राजनेता के रूप में जीवन

उद्धव को अचानक तब सुर्खियों मिली जब उन्हें उनके पिता द्वारा शिवसेना का अगला प्रमुख घोषित किया गया। 2002 के बीएमसी चुनावों में अपनी पार्टी की जीत हासिल करने के बाद, उनके पिता ने शिवसेना के साथ अपनी बढ़ती भागीदारी के लिए जोर दिया। 2003 में, उन्हें पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में घोषित किया गया था, और वह तब से शिवसेना के नियंत्रण में हैं।

हालाँकि उद्धव ठाकरे 2004 की शुरुआत से शिव सेना पार्टी के "प्रमुख" थे, फिर भी पार्टी की वास्तविक कमान बालासाहेब ठाकरे के हाथों में थी। हालांकि, बालासाहेब का स्वास्थ्य उन्हें लगातार विफल करता रहा और उन्होंने 2013 में बुढ़ापे में दम तोड़ दिया। अपने पिता के निधन के बाद से उद्धव ठाकरे अब शिवसेना पार्टी के एकमात्र नेता हैं। बाला साहेब के सबसे संभावित उत्तराधिकारी कहे जाने वाले राज ठाकरे ने 2006 में पार्टी प्रमुख के रूप में उद्धव ठाकरे की नियुक्ति के बाद पार्टी छोड़ दी और अपनी पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना शुरू की। शिवसेना के साथ शुरुआती झड़पों के बाद, दोनों दलों में आपसी सहमति बन गई।

उद्धव ठाकरे की उपलब्धियां

2002 के बीएमसी चुनाव में शिवसेना प्रमुख प्रचारक के रूप में काम करते हुए शिवसेना के लिए जीत हासिल करना।

महाराष्ट्र के विदर्भ जिले के किसानों के लिए एक सफल ऋण राहत अभियान का आयोजन। वर्ष 2007 में इस क्षेत्र में लंबे सूखे के बाद क्षेत्र के किसान भारी कर्ज में डूबे हुए थे और किसानों के बीच आत्महत्या की दर काफी अधिक थी। उद्धव ठाकरे ने राज्य और केंद्र सरकार में अंतर करने में विफल रहने पर अपनी स्थितियों में सुधार करने की दिशा में कदम बढ़ाया।

वर्ष 2012 में एक बार फिर बीएमसी चुनावों में शिवसेना को जीत दिलाई। इन चुनावों में भाजपा और शिवसेना प्रमुख पार्टियों के रूप में उभरे। उन्होंने क्षेत्रीयता से विकास तक के अपने अभियान का ध्यान केंद्रित किया।

उद्धव ठाकरे ने शिवसेना की छवि को एक हिंसक और अक्सर उग्रवादी संगठन से एक अच्छी तरह से संगठित इकाई के रूप में बदलने में कामयाबी हासिल की, जो किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है जो राज्य और इसके कल्याण की परवाह करता है।

Related News