लखनऊ: कांग्रेस अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की योजना बना रही हैं। पार्टी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, खराब स्वास्थ्य के कारण सोनिया गांधी अपने पद से हटने की योजना बना रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनिया पहले से ही इस्तीफा देना चाहती थीं, लेकिन पार्टी के पुराने नेता चाहते थे कि सोनिया अगले साल होने वाले 2 बड़े राज्यों के चुनाव तक अपने पद पर बनी रह सकें।


कांग्रेस पार्टी की राजनीतिक साख तेजी से गिरी है। 1 फरवरी 2017 को केंद्रीय बजट की प्रस्तुति के बाद फरवरी से मार्च तक पंजाब और यूपी में विधानसभा चुनाव होंगे। पिछले 5 वर्षों में, कांग्रेस पार्टी की राजनीतिक विश्वसनीयता तेजी से घट रही है। इन 2 राज्यों के चुनाव पार्टी के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। खबरों के मुताबिक, चुनाव के बाद सोनिया गांधी अपने पद से इस्तीफा दे सकती हैं।

इस मुद्दे पर पार्टी ने कहा है कि राहुल गांधी हर चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। लेकिन इस सवाल पर कि राहुल आधिकारिक रूप से कमान कब संभालेंगे, पार्टी ने कहा कि राहुल को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक या सत्र आयोजित करके अध्यक्ष बनाया जाएगा। यह कल, या दिसंबर में हो सकता है और अगले साल भी हो सकता है। यानी एक बार फिर तारीख सामने नहीं आ सकी।

Related News