IPS ऑफिसर की पोस्ट काफी खास होती है। एक आईपीएस ऑफिसर संकट के समय समाज में व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। व्यक्ति को इस पद पर रहकर जो मान सम्मान और इज्जत मिलती है उसका मोल चुकाना उतना ही मुश्किल भी होता है। शहर की सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के साथ साथ बहुत से काम भी करते है जिनसे आप अनजान है ।यहां, हम एक IPS अधिकारी की शक्तियों और कर्तव्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

IPS भारत की आंतरिक सुरक्षा प्रणाली में एक उच्च सम्मानित पद है। भारतीय पुलिस सेवा भारतीय लोकतंत्र का सबसे बुनियादी स्तंभ है। IPS अधिकारी देश में जमीनी स्तर पर कानून व्यवस्था स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक IPS अधिकारी का पद अपने आप में एक उपलब्धि है।

एक IPS अधिकारी सभी जिला स्तर के पुलिस अधीक्षक (SP) और पुलिस उपाधीक्षक (DSP) होते हैं। इसके अलावा, एक आईपीएस जिले के समग्र कामकाज का प्रभारी होता है।

IPS अधिकारी की शक्तियां

प्राथमिक कर्तव्य यह सुनिश्चित करना है कि उनके अधिकार क्षेत्र के लोग सुरक्षित हैं। जिला स्तर पर, एक आईपीएस अधिकारी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक आईएएस अधिकारी के साथ काम करता है।

एक IPS अधिकारी की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ हैं

• अपराधों को रोकना
• दुर्घटनाओं को रोकना (सामाजिक, आर्थिक आदि)
• दुर्घटना प्रबंधन
• अपराधों का पता लगाना
• प्रथम सूचना रिपोर्ट के लिए पंजीकरण
• नकदी के परिवहन के लिए सुरक्षा प्रदान करना
• चोरी की गई चीजों की अभियोजन और वसूली के खिलाफ कार्रवाई करना
• लाउड-स्पीकर, रैलियों, राजनीतिक / धार्मिक कार्यों के लिए अनुमति प्रदान करना

1. शहर में किसी भी तरह के संप्रादायिक दंगों को फैलने से रोकने की जिम्मेदारी भी आईपीएस ऑफिसर की ही होती है। जब परिस्थितियां काबू में नहीं रहती है तो आईपीएस ऑफिसर की जिम्मेदारी होती है कि वह सही दिशा निर्देश के साथ घटना को नियंत्रण में ले। शहर में शांति बनाए रखने के लिए ये लाॅ एन आर्डर भी पास करते हैं ।

जब पं.नेहरू से दोस्त ने पूछा- महिलाएं आप को क्यों घेर लेती हैं, तो मिला था ये करारा जवाब

2. आईपीएस ऑफिर सीबीआई, भारतीय सुरक्षा गार्ड, सीआरपीएफ, इंटेलिजेंस ब्यूरो, बीएसएफ और इंडो तिब्बत सेना के साथ मिलकर काम करता है और इन्हें निर्देश भी देता है । हालात काबू में ना रहने पर आईपीएस अधिकारी इन विभागों के साथ मिलकर योजना भी बनाता है। क्योंकि एक आईपीएस ऑफिसर लोगों की सुरक्षा के साथ -साथ, सरकारी संपत्ति की जिम्मेदारी भी होती है ।

3. राज्य में कोई आपदा आने पर इस पद का अधिकारियों का पूरी तरह सक्रिय रहना बहुत जरुरी होता है । इसके अलावा लोगों को किस तरह सुरक्षित स्थान पर पहुचायां जाए और कैसे उन्हें सुविधाएँ मुहैया करवाई जाए ये जिम्मेदारी भी आईपीएस ऑफिसर के पास होती है।

इन सभी महिलाओं के साथ रहे फिरोज गांधी के नाजायज रिश्ते!

4. आईपीएस ऑफिसर के पास मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के संरक्षण जिम्मेदारी भी होती है । जब किसी समारोह में प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री उपस्थित रहते हैं तो उनकी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी आईपीएस ऑफिसर की ही होती है।

5. IPS ऑफिसर सरकार या कोर्ट दारा जारी किए गए नियम और कानून को भी शहर में लागू करता है। इसके अलावा इस बात की जिम्मेदारी भी आईपीएस ऑफिसर की ही होती है कि सभी उस फैसले का पालन करें।

Related News