IPS अधिकारी के पास होती है ये सारी ताकतें, जानकर रह जाएंगे हैरान

भारत की सेना देश की रक्षा के लिए सीमा पर हमेशा डटी रहती है और देश को सुरक्षित रखती है। देश की रक्षा के लिए देश के जवानों को ऐसी जगह पर तैनात रहना होता है जहाँ पर रहने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। आज हम आपको 5 सबसे खतरनाक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ भारतीय सैनिक तैनात रहते हैं।

1. सिआचिन ग्लेशियर


सिआचिन ग्लेशियर का तापमान −50 °C तक नीचे चला जाता है। जहाँ पर जमा देने वाली ठंड रहती है। पाकिस्तानी घुसपैठियों के हमलों के बीच भारतीय सैनिक यहाँ पर अपनी जान की बाजी लगाने को पल पल तैयार रहते हैं। इन्हीं जवानों की बदौलत भारत ने 1,000 स्क्वायर मील (3,000 की.मी2) क्षेत्र पर कब्ज़ा भी कर लिया है।

2. LOC. (लाइन ऑफ़ कंट्रोल)


540 की.मी लंबा बॉर्डर LOC को लाइन ऑफ़ कंट्रोल भी कहा जाता है। BSF के जवान यहाँ पर विपरीत परिस्थितयों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। LOC की शुरुआत जम्मू और कश्मीर से होती है इसके बाद ये पंजाब राजस्थान होते हुए गुजरात तक जाता है।

3. रण


रण में बेहद गर्मी का तापमान रहता है। ये तापमान अच्छे अच्छों को पिघल सकता है लेकिन ये भारतीय जवानों का हौंसला कम नहीं करता है। 50 °C में जवान डट कर खड़े रहते हैं। हमारे जवानों की बदौलत अब यहाँ कोई घुसपैठ करने के बारे में सोचता तक नहीं है।

इंदिरा गांधी की जान बचाने के लिए उन्हें चढ़ाया गया था 80 बोतल खून

4. तवांग और अरुणाचल प्रदेश


1962 में मिली हार के कारण भारत ने अरुणाचल प्रदेश का एक बड़ा हिस्सा गवा दिया। चीन को चुनौती देने के लिए सैनिक यहाँ भी तैनात रहते हैं और देश की रक्षा करते हैं।

5. भारतीय नौसेना, अरब सागर


दुनिया की सबसे सुसज्जित नौसेनाओं में से एक भारतीय नौसेना ने अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के कई हिस्से अपने सैन्य बल से पूरी तरह से सुरक्षित बनाए रखे हैं।

Related News