महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शुक्रवार को अपना इस्तीफा देने की संभावना है क्योंकि वर्तमान राज्य विधानसभा का कार्यकाल शनिवार 9 नवंबर को समाप्त हो जाएगा।

सीएम फडणवीस को आज राज्य के राज्यपाल से मिलने और सीएम के पद से इस्तीफा देने की उम्मीद है। हालाँकि, उन्हें अंतिम निर्णय लेने से पहले भाजपा के वरिष्ठ नेतृत्व से एक आदेश का इंतजार था।

यह तब होगा जब भाजपा और शिवसेना के बीच महाराष्ट्र में सत्ता के बंटवारे को लेकर रस्साकस्सी रहती हैं, इसके बाद भी जब दोनों पार्टियों ने राज्य के विधानसभा चुनाव पूर्व-गठबंधन में लड़े थे, तो उन्हें विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश मिला था। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित हुए दो सप्ताह से अधिक का समय हो चुका है और कोई भी पार्टी आपस में गठबंधन करने के फैसले पर नहीं पहुंच पाई है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 50:50 के फार्मूले के तहत एक सरकार चाहते हैं और 2.5 साल के लिए आदित्य ठाकरे को सीएम पद देना चाहते हैं, जो भाजपा मानने के लिए तैयार नहीं है। बीजेपी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि फडणवीस अगले पांच साल के लिए बीजेपी-शिवसेना गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने जा रहे हैं। कोई भी दल झुकने के लिए तैयार नहीं है और राजनीतिक संकट पर एक दूसरे के साथ बातचीत नहीं की है।

कौन है महाराष्ट्र के CM पद के सबसे बड़े दावेदार आदित्य ठाकरे की गर्लफ्रेंड, जानिए

हालांकि, भाजपा ने शिवसेना को कई सौदे करने का प्रस्ताव देकर गतिरोध तोड़ने का प्रयास किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। गुरुवार रात को बीजेपी ने दक्षिणपंथी हिंदू नेता संभाजी भिडे की मदद ली और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुंबई में उनके 'मातोश्री' निवास पर मुलाकात करने के लिए कहा।

हालाँकि, बैठक नहीं हो सकी क्योंकि भिडे के आने पर ठाकरे घर पर नहीं थे। पार्टी सूत्रों ने कहा कि उन्होंने भिडे के आने की उम्मीद नहीं की थी और इसलिए, ठाकरे उनसे नहीं मिल सके।

महाराष्ट्र संकट: क्या होता है राष्ट्रपति शासन, कैसे लगाया जाता है, पढ़िए पूरी जानकारी

इसके अलावा, ड्रामा की शुरुआत शुक्रवार को उस समय हुई जब युवा शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने मुंबई में एक होटल में अपनी पार्टी के नव-निर्वाचित विधायकों से मुलाकात की क्योंकि महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर अनिश्चितता बनी रही। शिवसेना विधायक अगले उन दो दिनों के लिए होटल में रहेंगे जो सरकार गठन के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि सरकार का कार्यकाल शुक्रवार को समाप्त हो रहा है।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में 105 सीटें जीतकर भाजपा अकेली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। हालाँकि, यह 288 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का अभाव होने के कारण दावा नहीं कर सकती। इस बीच, शिवसेना को 56 सीटें मिलीं।

Related News