आप जंगल में और आस-पास के पेड़ देख सकते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसे विशेष पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में लोग शायद ही कभी आपने सुना होगा और इस पेड़ को मनी ट्री यानि धन पेड़ कहा जाता है।

आपने अपने घर और बुजुर्गों से अपने घर में सुना होगा वे हमेशा कहते हैं कि पेड़ पर पैसा नहीं उगता है। लेकिन ब्रिटेन में स्थित इस पेड़ ने इस कहावत को ही बदल दिया है। यह पेड़ बहुत सारे सिक्कों से लदा हुआ है। ब्रिटेन का ये पेड़ काफी फेमस है।

1700 साल पुराने इस पेड़ से कोई भी पैसा उठाता नहीं है। दुनियाभर के सिक्के इस पेड़ में जड़े हुए हैं। गुडलक और अन्य विश के लिए दुनियाभर से लोग यहां पहुंचते हैं और सिक्के गाड़ देते हैं। विशेष बात यह है कि आपको न केवल ब्रिटेन के सिक्के मिलेंगे बल्कि विभिन्न देशों के सिक्के भी यहां जड़े हुए हैं।

2 फीट के इस पाकिस्तानी शख्स के साथ 6 फीट की खूबसूरत लड़की ने रचाई शादी, देखें तस्वीरें

वेल्स के पोर्टरमैनियन गांव में स्थित, यह पेड़ एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बन गया है जिस पर लोग सिक्के लगाते हैं। ऐसी कोई जगह नहीं है जहां सिक्के नहीं हैं। इस पेड़ के बारे में कई अलग-अलग धारणाएं और विश्वास हैं कि लोग इस पर सिक्के क्यों लगाते हैं। लोगों का मानना है कि पेड़ पर जो भी सिक्का लगता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं

आखिर क्या संबंध था इंदिरा गांधी का इस शख्‍स के साथ

बहुत से लोग यह भी मानते हैं कि इस पेड़ में दिव्य शक्ति का वास है। क्रिसमस के अवसर पर, मिठाई और उपहार भी वहां रखे जाते हैं। दुनिया भर के देशों के सिक्के यहां लगे हुए हैं। हालांकि, उनमें से सबसे बड़ी संख्या ब्रिटेन के सिक्कों में है।

Related News