इतिहास में कई ऐसे राजा रहे हैं जिन्होंने मोहबब्त की है और उसके कारण उन्हें बर्बाद भी होना पड़ा है। आज हम आपको ऐसे ही इतिहास के शासकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे प्यार करने के कारण काफी बदनाम होना पड़ा है।

1- शाहजहां और मुमताज

शाहजहां और मुमताज की प्रेम कहानी के किस्से तो आप जरूर सुना होगा। इन दोनों की प्रेम कहानी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। आगरा में स्थित ताजमहल भी शाहजहां ने मुमताज की याद में बनाया था और यह उनके प्यार की निशानी है। जब शाहजहां ताजमहल बनवा रहे थे तब उन्होंने इसमें अपना कई सारा मुग़ल खजाना लगा दिया था। यह बात औरंगजेब को पसंद नहीं आई थी। इस कारण उन्होंने शाहजहां को जेल में डाल दिया थे वहां शाहजहां कई बिमारियों से ग्रस्त हो गए थे और इस से उनकी मौत हो गई थी।

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस में झंडा फहराने में क्या है अंतर, आप भी नहीं जानते होंगे

2- बाजीराव मस्तानी

बाजीराव मस्तानी फिल्म भी बन चुकी है जो कि बहुत ही लोकप्रिय रही थी। बता दें कि बाजीराव एक मराठा ब्राह्मण थे, लेकिन वह एक ऐसे स्त्री के प्यार में पड़ गई थे जो एक मुस्लिम थी और यह मराठा ब्राह्मण समाज और बाजीराव के परिवार वालों को मंजूर नहीं था। लेकिन वे मस्तानी को छोड़ने के लिए जरा भी तैयार नहीं थे और उनसे शादी करना चाहते थे। मस्तानी के लिए बाजीराव ने एक महल भी बनवाया था। लेकिन जब वह युद्ध करने के लिए कहीं गए हुए थे उस समय मस्तानी को बाजीराव के परिवार ने कैदखाने में डाल कर उन्हें कैद रखा था। जब बाजीराव को इस बात का पता चला तो उन्हें गहरा आघात पंहुचा और वो काफी अवसाद में चले गए। उन्हें काफी बुखार भी हो गया, जिस से उनकी मौत हो गई।

चलते-चलते प्रधानमंत्री की गाड़ी अगर पंचर हो जाए तो क्या होगा? क्या आप जानते हैं

3- पृथ्वीराज चौहान और संयोगिता

पृथ्वीराज चौहान एक ऐसे योद्धा थे जिन्होंने बिना अस्त्र शास्त्र के शेर का जबड़ा फाड़ दिया था। दिल्ली पर राज करने वाले वर आखिरी हिन्दू राजा थे, लेकिन वह जयचंद की बेटी के प्यार में पड़ गए थे जिन्हें लेकर वो एक बार भाग भी गए थे और इसी गुस्से में उन्होंने मोहम्मद गोरी का साथ दिया। यह उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती साबित हुई। इस कारण उनकी मौत भी हो गई।

Related News