pc: tv9hindi

अप्रैल का महीना ख़त्म होने वाला है और मई शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस साल मई में बैंक कितने दिन बंद रहेंगे? हर साल की तरह इस मई में भी बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। बैंक की छुट्टियों के अनुसार अपने बैंकिंग कार्यों की योजना बनाना आवश्यक है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मई 2024 के लिए बैंक छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी है। इस धारणा के विपरीत कि बैंक 15 या 20 दिनों के लिए बंद रह सकते हैं, वे वास्तव में सप्ताहांत सहित केवल 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे।

12 दिन बैंक बंद रहेंगे
मई 2024 में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे, जिसमें 4 छुट्टियां रविवार को पड़ेंगी। आरबीआई की वेबसाइट पर छुट्टियों की आधिकारिक सूची के अनुसार, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं और देश भर में लागू नहीं हैं। नियमित रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। साथ ही जिन इलाकों में लोकसभा चुनाव हैं, वहां मतदान के दिन बैंक बंद रहेंगे.

क्या अक्षय तृतीया पर बंद रहेंगे बैंक?
अगर आप सोच रहे हैं कि क्या अक्षय तृतीया पर बैंक बंद रहेंगे, तो इसका जवाब हां है। अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को है और इस दिन बैंक बंद रहेंगे, हालांकि पूरे देश में नहीं, बल्कि कुछ राज्यों में ही।

मई 2024 में बैंक अवकाश:

5 मई: रविवार
8 मई: रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती
10 मई: बसव जयंती/अक्षय तृतीया
11 मई: दूसरा शनिवार
12 मई: रविवार
16 मई: राज्य दिवस के कारण गंगटोक में सभी बैंक बंद रहेंगे।
19 मई: रविवार
20 मई: आम चुनाव 2024, बेलापुर और मुंबई में बैंक बंद रहेंगे।
23 मई: बुद्ध पूर्णिमा
25 मई: चौथा शनिवार
26 मई: रविवार

छुट्टियों के दौरान बैंकिंग सेवाओं तक पहुँच:
यहां तक कि जब बैंक बंद हों तब भी आप अपने एटीएम कार्ड का उपयोग करके नकदी निकाल सकते हैं। पैसे निकालने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपको किसी को पैसे ट्रांसफर करने की आवश्यकता है, तो आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Related News