भारत की केंद्र सरकार ने अपने नागरिकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई लाभकारी योजनाएं लागू की हैं। ये पहल युवाओं और बुजुर्गों सहित समाज के विभिन्न वर्गों को कवर करती हैं। वरिष्ठ नागरिकों की भलाई के लिए विशेष रूप से तैयार की गई एक उल्लेखनीय योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्रदान करेंगे-

Google

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना अवलोकन:

भारत सरकार द्वारा संचालित वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, बुजुर्गों की वित्तीय चिंताओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करके बनाई गई है। यह खुद को अन्य योजनाओं से अलग करते हुए अधिक ब्याज दर प्रदान करती है। प्रतिभागियों को 1,000 रुपये से 30 लाख रुपये तक की जमा राशि के साथ एकमुश्त निवेश करना आवश्यक है।

Google

पात्रता मापदंड:

जैसा कि नाम से पता चलता है, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जो वरिष्ठ नागरिक के रूप में अर्हता प्राप्त करते हैं। 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत एकल या संयुक्त खाता खोल सकता है। इसके अतिरिक्त, 55 से 60 वर्ष की आयु के बीच स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुनने वाले रक्षा कर्मी भी पात्र हैं। गौरतलब है कि रिटायरमेंट के बाद निवेश की समय सीमा एक महीने से बढ़ाकर तीन महीने कर दी गई है।

Google

लाभ कैसे प्राप्त करें:

इस योजना द्वारा दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठाने के लिए, इच्छुक व्यक्ति किसी भी बैंक या डाकघर में खाता खोल सकते हैं। डाकघर में, व्यक्ति को दो पासपोर्ट आकार के फोटो, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आयु प्रमाण और केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियों के साथ खाता खोलने का फॉर्म पूरा करना होगा। वैकल्पिक रूप से, प्रतिभागी वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत बैंक खाता खोलने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

Related News