दुनिया का सबसे बड़ा वीडियों स्ट्रीमिंग प्लेचफॉर्म YouTube हैं, जिसके अरबों यूजर्स हैं, इन यूजर्स का अनुभव बढाने के लिए कंपनी नए नए फीचर पेश करती हैं, हाल ही में YouTube ने अपने शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो प्लेटफ़ॉर्म, शॉर्ट्स के लिए कई नए फ़ीचर पेश किए हैं, जिसका उद्देश्य क्रिएटर्स को अपने कंटेंट को बेहतर बनाने के लिए ज़्यादा नियंत्रण और टूल देना है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

बेहतर थंबनेल कस्टमाइज़ेशन

क्रिएटर्स अब सीधे अपने स्मार्टफ़ोन पर आकर्षक थंबनेल डिज़ाइन कर सकते हैं। नए फ़ीचर इमोजी, टेक्स्ट और फ़िल्टर जोड़ने की अनुमति देते हैं, जिससे दर्शकों का ध्यान खींचने वाले आकर्षक विज़ुअल बनाना आसान हो जाता है।

Google

बेहतर वीडियो ऑप्टिमाइज़ेशन

थंबनेल एन्हांसमेंट के अलावा, YouTube शॉर्ट्स अब बेहतर वीडियो प्लेबैक सुविधाएँ प्रदान करता है। क्रिएटर्स अपने वीडियो को ज़्यादा आकर्षक बनाने के लिए इन नए टूल की मदद से अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।

थंबनेल एडिटिंग में ज़्यादा लचीलापन

सबसे बेहतरीन अपडेट में से एक यह है कि क्रिएटर्स अपने थंबनेल को कभी भी एडिट कर सकते हैं। यह लचीलापन निरंतर समायोजन की अनुमति देता है

Google

YouTube के अतिरिक्त अपडेट

YouTube ने हाल ही में अपने प्रीमियम सदस्यता प्लान के लिए मूल्य निर्धारण को समायोजित किया है। मासिक दर 129 रुपये से बढ़कर 149 रुपये हो गई है, साथ ही व्यक्तिगत, पारिवारिक और छात्र योजनाओं के लिए भी इसी तरह की कीमत में वृद्धि की गई है।

Related News