pc: ABP LIVE - ABP News

हाल के दिनों में लाखों लोग वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के जरिए अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं। यूट्यूब एक वैश्विक मंच बन गया है जहां भारत में व्यक्तियों सहित कोई भी अपना चैनल बना सकता है और लगातार वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकता है। यदि आप YouTube के माध्यम से पर्याप्त कमाई करने में रुचि रखते हैं, तो आइए एक सीधा तरीका तलाशें।

यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाएं:

एक YouTube अकाउंट और चैनल बनाएं:
ऐसा चैनल नाम चुनें जो उस कंटेंट को दर्शाता हो जिसकी दर्शक आपके चैनल पर अपेक्षा कर सकते हैं।
केवल खाता बनाना ही पर्याप्त नहीं है. पैसे कमाने के लिए आपको लगातार वीडियो अपलोड करना होगा और अपने चैनल को एक्टिव रखना होगा।
मोनेटाइजेशन के लिए पात्र होने के लिए, आपके पास कम से कम 10,000 व्यूज , 1,000 सब्सक्राइबर्स और वीडियो का 4000 घंटे तक चलना जरूरी होता है।
मोनेटाइजेशन कराने के बाद चैनल पर आने वाले व्युअरशिप के हिसाब से यूजर्स को किसी ब्रांड के साथ एड में कॉलेब करना का मौका मिलता है.
प्रत्येक कॉलेब अलग-अलग ऑफर्स के साथ आ सकता है। आप अपने वीडियो में किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करके इन सहयोगों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।
कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन करने वाली या उचित प्राधिकरण के बिना संगीत का उपयोग करने वाली किसी भी सामग्री को अपलोड करने से बचें।
नियमित रूप से अपने खाते के नोटिफिकेशन की जाँच करें और YouTube से तीन स्ट्राइक प्राप्त करने से बचें, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप आपका चैनल बंद हो सकता है।

Related News