हमारे जीवन में फोन उपयोग इतना बढ़ गया है कि फोन पर स्क्रैच बहुत आसानी से हो जाते है। इन स्क्रैचेज की वजह से कई बार नया फ़ोन भी पुराना दिखने लगता है। यहाँ तक कि कई बार फ़ोन पर गिरने की वजह से भी स्क्रैच हो जाते है। चूँकि स्क्रैच की वजह से फोन ख़राब दिखने लगता है इसलिए फोन से इन स्क्रैचेज को हटाना बहुत जरुरी होता है। अगर आपके फोन पर भी स्क्रैच है तो आप इन आसान तरीकों से 2 मिनट में अपने फोन के सारे स्क्रैच गायब कर सकते है।

फोन के स्क्रैच मिटाने में आपका टूथपेस्ट भी कारगर साबित हो सकता है। किसी मुलायम कपड़े या रुई पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर इसे स्क्रैच मिटने तक धीरे धीरे फोन की स्क्रीन पर रगड़ें। इसके बाद स्क्रीन से टूथपेस्ट को किसी कपड़ें से साफ कर दें।

बाजार में कई कार स्क्रैच रिमूवल क्रीम उपलब्ध है। आप फोन से स्क्रैच हटाने के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके लिए आप इस क्रीम को मुलायम कपड़ें पर लेकर फोन की स्क्रीन पर लगा सकते है। यह फोन से स्क्रैच दूर करने का सबसे आसान तरीकों में से एक है।

कई लोग ये बात नहीं जानते है कि बेकिंग सोडा भी फोन के स्क्रैच दूर करने में उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में पानी लेकर इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच वाले एरिया पर लगाएं। इसके बाद एक साफ कपड़ा लेकर अपने फ़ोन की स्क्रीन साफ़ कर लें।

आप बेकिंग सोडा की तरह ही बेबी पाउडर का पेस्ट बनाकर इसे फ़ोन की स्क्रीन पर लगाकर भी स्क्रैच दूर कर सकते है।

अगर आपके फोन पर स्क्रैच बहुत कम संख्या में है तो आप इन्हें दूर करने के लिए खाना बनाने वाले तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इस उपाय में तेल की एक बूंद ही स्क्रैच दूर करने के लिए काफी है।

loading...

Related News