PC: tv9hindi

ये बात हम सभी जानते हैं कि किसी के भी साथ ओटीपी शेयर करना एक जोखिम है, अब घोटालेबाजों ने ओटीपी की आवश्यकता के बिना आपके बैंक खाते को खाली करने के लिए एक नई तकनीक ईजाद की है। बायोमेट्रिक घोटाला एक गंभीर खतरा है, और इससे जुड़े जोखिमों के बारे में सूचित रहना आवश्यक है। आज हम आपको बायोमेट्रिक घोटाले के बारे में ही बताने जा रहे हैं और आपके बायोमेट्रिक डेटा को सुरक्षित रखने के लिए टिप्स भी बताएंगे।

बायोमेट्रिक घोटाले को समझें:

साइबर दोस्त के आधिकारिक हैंडल ने बायोमेट्रिक घोटाले से जुड़े जोखिमों पर जोर देते हुए माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर महत्वपूर्ण जानकारी शेयरकी। घोटालेबाज बायोमेट्रिक डेटा का फायदा उठाते हैं, जो अक्सर आधार कार्ड से जुड़ा होता है, व्यक्तियों का शोषण करने और संभावित रूप से उनके बैंक खाते खाली करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

बायोमेट्रिक डिटेल्स लीक:

हमारे आधार कार्ड बायोमेट्रिक डेटा से जुड़े हुए हैं, जिससे ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के लिए यह सुविधाजनक हो गया है। हालाँकि, स्कैमर्स ने एक खामी खोज ली है, जिससे वे ओटीपी की आवश्यकता के बिना आपके खाते तक पहुंचने में सक्षम हो गए हैं। यदि आपका बायोमेट्रिक डेटा लीक हो गया है, तो घोटालेबाज अतिरिक्त प्रमाणीकरण की आवश्यकता के बिना संभावित रूप से आपका खाता खाली कर सकते हैं।

PC: IndiaTimes

बढ़ा हुआ जोखिम:

जहां भी आधार बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है वहां बायोमेट्रिक डेटा डिफ़ॉल्ट रूप से अनलॉक होता है। यह व्यापक उपयोग व्यक्तियों के लिए बिना किसी परेशानी के प्रमाणित करना सुविधाजनक बनाता है। हालाँकि, यदि आपका डेटा किसी ऐसे स्रोत से लीक हुआ है जहाँ आपने बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का उपयोग किया है या यदि आपने अपना आधार बायोमेट्रिक डिटेल्स सुरक्षित नहीं किया है, तो घोटाले का शिकार होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है।

बायोमेट्रिक घोटाले से खुद को बचाना:

अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

आधिकारिक यूआईडीएआई साइट पर जाएं: https://uidai.gov.in/hi/ पर जाएं।

"माय आधार" सेक्शन पर जाएँ: मेन पेज पर "आधार सर्विस" सेक्शन देखें।

धार सेवा अनुभाग के भीतर, बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक करने का विकल्प ढूंढें।

यदि आपको बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है, तो अपने डेटा को लॉक करने के लिए इस विकल्प का उपयोग करें।

सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हुए, आप आवश्यकता पड़ने पर अपने बायोमेट्रिक डेटा को अनलॉक कर सकते हैं।

Related News