भारत में 5G की कीमत: पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान देश में 5G के लॉन्च का जिक्र किया। टेलीकॉम कंपनियां कुछ समय से 5G परिनियोजन पर काम कर रही हैं, हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह सेवा अगले महीनों में शुरू हो जाएगी। वास्तव में, कुछ अफवाहों के अनुसार, Jio और Airtel इस महीने के अंत में अपनी 5G सेवाओं को शुरू करेंगे, कम से कम शुरुआती दौर में। इसके अलावा, वीआई जल्द ही अपनी 5जी सेवा शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

अब सवाल यह उठता है कि भारत में 5जी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा?

हालांकि दूरसंचार कंपनियों द्वारा अभी तक दरों की पुष्टि नहीं की गई है, एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में कहा था कि भारत में कंपनी की 5जी सेवाओं की कीमत लगभग 4जी योजनाओं के बराबर होगी। उन्होंने कुछ महीनों की बातचीत के दौरान कहा, "हमें स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद ही अंतिम लागत का पता चलेगा। यदि आप अन्य बाजारों को देखें, जहां ऑपरेटर पहले से ही 5G साबित कर रहे हैं, तो हमने उन्हें 4G से अधिक प्रीमियम वसूलते नहीं देखा है।"

Jio और Vi ने अभी तक भारत में 5G की कीमतों के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी है। हालाँकि, हमें लगता है कि Jio और Vi की 5G योजनाएँ Airtel के साथ प्रतिस्पर्धी होंगी। दूसरे शब्दों में, पहले की अफवाहों के विपरीत कि 5G प्लान 4G प्लान की तुलना में काफी अधिक महंगे होंगे, हम वास्तविक रूप से अनुमान लगा सकते हैं कि 5G सेवाओं को प्रतिस्पर्धी कीमतों पर पेश किया जाएगा, कम से कम पहली बार में।

यह अनुमान है कि आने वाले महीनों में वाहक धीरे-धीरे मूल्य निर्धारण बढ़ाएंगे। कुछ ऐसा हुआ जब रिलायंस जियो ने भारत में सबसे पहले 4जी पेश किया था। देश में सबसे पहले 5जी सेवा कौन पेश करेगा यह अभी स्पष्ट नहीं है। रिलायंस जियो और एयरटेल के बीच कड़ा मुकाबला है। यह तो वक्त ही बताएगा कि इनमें से कौन सी टेलीकॉम कंपनियां देश में सबसे पहले 5जी सेवाएं शुरू करेंगी क्योंकि दोनों ही ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं।

अगला सवाल यह होगा कि भारत में 5G कब लॉन्च होगा?

यह एक पहेली बनी हुई है। स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है। हालांकि, कुछ सूत्रों के मुताबिक, एयरटेल और जियो साल के अंत तक अपनी शुरुआती 5जी सेवाएं शुरू कर देंगे। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, 5G सेवाओं का बड़ा रोलआउट अगले साल की पहली छमाही में शुरू होने की उम्मीद है, इस साल के अंत तक सेवाओं की आधिकारिक शुरुआत होगी।

पीएम मोदी ने हाल ही में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान कहा था कि 5G स्पीड 4G स्पीड से 10X तेज होगी। अब, यह भी कहा जाता है कि 5G वर्तमान 50ms (लगभग) से विलंबता को 1 मिलीसेकंड से कम कर देगा।

हाल ही में Ookla के एक सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि लगभग 89% भारतीय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता 5G में अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश व्यक्ति अपने क्षेत्र में सेवा उपलब्ध होते ही 5G में अपग्रेड करने का इरादा रखते हैं और यदि आवश्यक हो तो दूरसंचार को स्थानांतरित कर देंगे।

Related News