ऐप्पल कंपनी हमेशा अपने ग्राहकों को डिवाइस का उपयोग करने के तरीके के बारे में एक गाइड देती है। इसमें फोन के लिए उपयोगी सॉफ्टवेयर को अपडेट करना, डिवाइस को उच्च परिवेश के तापमान से बचाना आदि शामिल हैं।

एप्पल प्रोडक्ट्स अपनी उच्च गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। साथ ही एपल कंपनी के उत्पादों में बैटरी की क्षमता भी अच्छी है। IPhone, iPad, Mac, Apple Watch गैजेट्स की बैटरी लाइफ अच्छी है। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों में Apple के उत्पादों पर आपत्ति जताई गई है कि iPhone के कुछ मॉडलों की बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। इन आपत्तियों के बाद कंपनी ने अपने मॉडल्स में अपने ग्राहकों को बैटरी और परफॉर्मेंस मैनेजमेंट जैसे उपयोगी फीचर्स देना शुरू कर दिया है। इन फीचर्स की मदद से ग्राहक अपने डिवाइस की बैटरी लाइफ अच्छी बनाए रख सकेंगे।


ब्राइटनेस को एडजस्ट किया जाना चाहिए

IPhone की स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करने से फोन की बैटरी को अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिल सकती है। जरूरत पड़ने पर ही वाई-फाई का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बैटरी अधिक समय तक चलती है और जल्दी खत्म नहीं होती है। IPhone स्क्रीन की चमक को कम करने या ऑटो-ब्राइटनेस विकल्प का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। बैटरी का प्रदर्शन भी अच्छा रहता है।

अपडेट करना जरूरी है

फोन को अपडेट कर आईफोन की बैटरी क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। IPhone को अपडेट रखने के लिए डिवाइस सेटिंग में जाएं। 'General' विकल्प चुनें। इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आप अपने डिवाइस के लिए अपडेट विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। तदनुसार, आपके iPhone को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन, फोन को अपडेट करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपकी बैटरी फुल हो गई है।


डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करें

डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करके आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में कंट्रोल सेंटर खोलना होगा। फिर ब्राइटनेस स्लाइडर को कम करें। फिर डिवाइस सेटिंग में जाएं और ऑटो ब्राइटनेस विकल्प चुनने के लिए 'General' विकल्प चुनें। इसके बाद एक्सेसिबिलिटी ऑप्शन पर क्लिक करें। अब डिस्प्ले एकोमोडेशन पर क्लिक करें। फिर ऑटो ब्राइटनेस विकल्प चुनें।

लो-पावर मोड इनेबल करें

फोन की बैटरी कम होने पर आईफोन यूजर्स लो-पावर मोड भी ऑन कर सकते हैं। फोन की बैटरी 20% या उससे कम होने पर आपको फोन पर नोटिफिकेशन मिल जाएगा। उसी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें और लो-पावर मोड विकल्प चुनें। आप इस प्रक्रिया को मैन्युअल रूप से भी कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में जाएं और नीचे स्क्रॉल करें और बैटरी ऑप्शन को चुनें। लो-पावर मोड पर जाएं और इसे चालू करें। बैटरी निश्चित रूप से अधिक समय तक चलेगी और फोन भी चलेगा।

ऐप बैकग्राउंड रिफ्रेश प्रोसेस को रोकें

ऐपल यूजर्स ऐप्स को बैकग्राउंड में रिफ्रेश होने से रोक सकते हैं। इससे बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी। ऐप रीफ्रेश प्रोसेस को रोकने के लिए, डिवाइस की सेटिंग में जाएं और 'General' पर क्लिक करें। फिर बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश विकल्प चुनें और ऑन / ऑफ विकल्प में ऑफ विकल्प चुनें।

लोकेशन बंद करें

लोकेशन सर्विस का विकल्प बंद होने पर भी बैटरी अधिक समय तक चलती है। इसके लिए डिवाइस सेटिंग्स में जाएं और प्राइवेसी ऑप्शन को चुनें। इसके बाद लोकेशन सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि फोन में कौन से ऐप्स लोकेशन सर्विसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां आपको लोकेशन सर्विस को बंद करने का विकल्प मिलेगा। इस ऑप्शन पर जाएं और ऑफ ऑप्शन को चुनें। तो आपके फोन की बैटरी मजबूत रहेगी।

Related News