pc: abplive

आप काफी समय से जीमेल का इस्तेमाल कर रहे होंगे, लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। हम आपको जीमेल की कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जीमेल इस्तेमाल के अनुभव को बेहतर बनाएंगी।

पहला फीचर Confidential Email से जुड़ा है. बहुत कम लोग जानते हैं कि जीमेल Confidential Email भेजने की अनुमति देता है। इसे सक्षम करने के लिए, आपको नया ईमेल लिखते समय लॉक आइकन पर टैप करना होगा।

दूसरा फीचर View Emails Offline है जहां आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के ईमेल पढ़ सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको जीमेल सेटिंग्स में जाकर इनेबल ऑफलाइन ईमेल पर टैप करना होगा।

pc: abplive

तीसरा फीचर शेड्यूल ईमेल है, जहां आप जीमेल पर किसी भी ईमेल को एक खास समय के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। इसके लिए आपको शेड्यूल सेंड पर जाकर तारीख और समय का चयन करना होगा।

चौथी सुविधा राइट-क्लिक मेनू है, जहां जब आप राइट-क्लिक करते हैं, तो अटैचमेंट, मूव टू टैब, रिप्लाई ऑल और सर्च जैसे कई विकल्प दिखाई देते हैं।

​​​​​​​pc: abplive

जीमेल का पांचवां सीक्रेट फीचर है शॉर्टकट। mark as read के रूप में चिह्नित करने के लिए Shift + I दबाएँ, ईमेल भेजने के लिए Command या Ctrl + Enter दबाएँ, और रिसीवर्स को जोड़ने के लिए Shift + Ctrl + B दबाएँ।

Related News