हालिया के दिनों में भारत और चीन के बीज उपजे सीमा विवाद के वजह से चीन के कई बड़ी कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। देश में चीनी प्रोडक्ट्स के विरोट के बाद चीनी कंपनियां भारत में अपने प्रोडक्ट्स उतारने से पहले सोच रही हैं। आयात-निर्यात व्यापार क्षेत्र में रहते हुए, भारत ने चीन के खिलाफ एक स्टैंड लिया। इन स्थितियों का असर स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग के बाजार में भी देखा गया। 


एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में शाओमी को पछाड़ दिया है। वर्तमान में सैमसंग स्मार्टफोन बाजार में पहले नंबर पर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सैमसंग ने स्मार्टफोन के वैश्विक बाजार में चीनी ब्रांड हुआवेई को भी पिछे कर दिया है। इस साल के अगस्त 2020 के सेल में सैमसंग का वैश्विक बाजार में 20 प्रतिशत का शेयर बढ़ा है। वहीं चीनी कंपनी हुआवेई की हिस्सेदारी केवल 16 प्रतिशत की रही है। 


मौजूदा समय में चीनी कंपनियां अब भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों के प्रभाव को महसूस कर रही हैं जिसका फायदा वर्तमान समय में जो ब्रांड चीनी नहीं हैं, वे देश में बहुत लाभ उठा रहे हैं। आपको बता दें कि भारत सरकार ने चीन के साथ हुए सीमा विवाद के बाद से देश में 100 से ज्यादा चीनी ऐप्स को बैन करने के साथ चीन को कई मोर्चो पर घेरने की कोशिश की है। पिछले कुछ समय के दौरान भारत सरकार के इस बरताव से चीन के कई कंपनियों को करोड़ों अरबों का नुकसान झेलना पड़ा है जिसमें शाओमी मोबाइल भी शामिल है।

Related News