स्मार्टफोन ने हमारी दुनिया को बदलकर रख दिया हैं। स्मार्टफोन के माध्यम से हम अपने रोजमर्रा के कई कामों को अंजाम देते हैं। आज बात करेंगे एक ऐसे स्मार्टफोन की जिसे दुनिया में सबसे पहला स्मार्टफोन कहा जाता हैं। इस स्मार्टफोन का नाम हैं ''आईबीएम सिमॉन'। आईबीएम सिमॉन इस साल अगस्त के महीने में पूरे 24 साल का हो गया था। जब इस फोन को बनाया गया और बाजार में बिक्री के लिए लाया गया तो इसकी कीमत 900 डॉलर थी।

दुनिया के इस सबसे पहले स्मार्टफोन को आईबीएम और अमेरिकी फोन कंपनी बेलसेल्फ ने निर्मित किया था। दुनिया के सबसे पहले स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता केवल एक घंटे की हुआ करती थी। भले ही आज ये फोन सिर्फ स्मारक के तौर पर रह चुका हैं लेकिन जब यह बाजार में लाया गया तो इसे खरीदना हर किसी के वश में नहीं था। इसे पहली बार साल 1994 में बेचा गया था। इसकी लंबाई 23 सेंटीमीटर और वजन आधा किलोग्राम था।

अगर सरल शब्दों में कहा जाए तो घरों के निर्माण में काम में आने वाली ईंट जितना वजन इस स्मार्टफोन में था। इस स्मार्टफोन को सिमॉन नाम देने के पीछे की वजह ये थी कि,, ये स्मार्टफोन हर काम के लिए उपयुक्त था। यह बहुत साधारण स्मार्टफोन था। इस फोन की एलसीडी स्क्रीन हरे रंग की थी और यह टच स्क्रीन तकनीक से चला करता था। फोन में चित्र बनाने, अपने कैलेंडर तथा संपर्क को अपडेट करने, फैक्स पाने और भेजने की सुविधा भी थी।

आईबीएम सिमॉन स्मार्टफोन के नीचे एक स्लॉट सिया गया था, जिसकी मदद से मानचित्र, स्प्रेडशीट तथा गेम तक आसानी से पहुंचा जा सकता था। अगर इस फोन को आईफोन का अग्रवर्ती कहा जाए तो गलत नहीं होगा। कंपनी ने इस स्मार्टफोन की करीब 50 हजार सेट बेचे थे।

Related News