चीन में लॉकडाउन के चलते एपल की सप्लायर फॉक्सकॉन ने आईफोन का प्रोडक्शन ऐसे बंद कर दिया है जिससे लोगों को डर लग रहा था कि कहीं आईफोन प्रोडक्ट्स की कमी न हो जाए. जिसने भारतीयों के चेहरे पर खुशी और भी ज्यादा बढ़ा दी है. फोन 13 का प्रोडक्शन जल्द ही भारत में फॉक्सकॉन प्लांट में शुरू होने जा रहा है, जो भारतीयों को काफी उत्साह दे रहा है। भारत में प्रोडक्शन की वजह से फोन कम कीमत में भी मिल सकता है।

फॉक्सकॉन प्लांट में iPhone 13 का उत्पादन अप्रैल से शुरू हो सकता है: बिजनेस स्टैंडर्ड से बात करने वाले सूत्रों का कहना है कि, Apple के भारत के चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में फॉक्सकॉन प्लांट में अप्रैल से iPhone 13 का उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। निर्मित इकाइयाँ घरेलू और निर्यात दोनों के लिए होने जा रही हैं। इसे दिसंबर 2021 में भी स्थगित कर दिया गया है क्योंकि ऐप्पल ने बासी भोजन के विरोध के बाद उत्पादन को निलंबित कर दिया था, जिसके कारण फूड पॉइज़निंग और अस्वच्छ शौचालय का भी बुरा मामला सामने आया था।

विरोध के बाद एपल ने फॉक्सकॉन के प्रोडक्शन प्लांट को प्रोबेशन पर रखते हुए त्वरित कार्रवाई की मांग की है। अमेरिका स्थित टेक दिग्गज ने कहा है कि वह स्वतंत्र लेखा परीक्षकों के साथ-साथ श्रमिकों के अधिवास और डाइनिंग हॉल में निगरानी की स्थिति जारी रखने जा रही है। श्रीपेरुम्बदूर संयंत्र में लगभग 17,000 लोग कार्यरत हैं और तीन पालियों में काम करते हैं।

Apple iPhone 13 की विशिष्टताएँ: Apple iPhone 13 को 24 सितंबर, 2021 को लॉन्च किया गया था। 4 मॉडलों में से एक, यह iPhone 13 मिनी लाइनअप के बाद दूसरा सबसे किफायती है। डिवाइस A15 बायोनिक द्वारा संचालित है, जिसमें 60Hz 1170 x 2532 OLED पैनल है, और यह 4GB RAM के साथ आता है। फोटोग्राफी के लिए आपको पीछे की तरफ 12MP+12MP का सेटअप भी दिया जा रहा है जबकि फ्रंट में 12MP का यूनिट है। बैटरी का आकार 3,240mAh है और यह 15W चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

Related News