क्या दो दिनों में फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को शामिल करने से भारतीयों की पहुंच खत्म हो जाएगी? एनडीटीवी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि इन सोशल मीडिया दिग्गजों को केंद्र द्वारा दो दिनों में लागू होने वाले दिशानिर्देशों के एक सेट का पालन करने में विफलता के बारे में चेतावनी के साथ नोटिस भेजा था।


इस साल की शुरुआत में 25 फरवरी को, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITy) ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने की समय सीमा दी थी।

नए डिजिटल नियमों की समय सीमा पर अब Facebook ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। फेसबुक ने आज कहा कि वह कंटेंट को रेगुलेट करने के लिए सरकार के नए नियमों का ‘अनुपालन करना’ चाहता है। कंपनी ने संकेत दिया कि वह ‘उन मुद्दों पर चर्चा करना चाहता है जिन्हें अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है।’

बता दें इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY ) ने समाचार साइटों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए नियमों की घोषणा 25 फरवरी को की गई थी और साइटों को इसे मानने के लिए तीन महीने का समय दिया गया था। अगर कंपनियां नियमों का पालन करने में विफल रहती हैं, तो उन्हें ब्लॉक किया जा सकता है या आपराधिक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

Related News