स्मार्टफोन विस्फोट पिछले सप्ताह सुर्खियों का हिस्सा रहे हैं क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में फोन में विस्फोट से जुड़ी कुछ घटनाओं की सूचना मिली थी। उत्तर प्रदेश के फरीदपुर कस्बे में एक आठ महीने के बच्चे की चार्जिंग के दौरान मोबाइल फोन की बैटरी फटने से मौत हो गई। विस्फोट से बच्चे के चारों ओर भीषण आग लग गई।

एक अन्य घटना का खुलासा YouTuber MD Talk YT ने एक वीडियो में किया जिसमें उन्होंने दावा किया कि Redmi 6A स्मार्टफोन में विस्फोट से उनकी मौसी की मौत हो गई, जब वह अपने पास फोन लेकर सो रही थीं। घटना के बाद, Xiaomi ने एक बयान जारी कर कहा कि वह प्रभावित परिवार तक पहुंचने और स्थिति की जांच करने के लिए काम कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, स्मार्टफोन में आग या विस्फोट के कारण दुर्घटनाओं और चोटों के कई मामले सामने आए हैं। सुरक्षित रहने में आपकी मदद करने के लिए, स्मार्टफ़ोन के फटने के मुख्य कारण यहां दिए गए हैं।

स्मार्टफोन क्यों फटते हैं या आग पकड़ते हैं

स्मार्टफोन के फटने या आग लगने का मुख्य कारण ओवरहीटिंग है। स्मार्टफोन के गर्म होने के कई कारण हो सकते हैं। अत्यधिक गेमिंग और मल्टी-टास्किंग के बाद स्मार्टफोन आसानी से गर्म हो सकते हैं। अत्यधिक उपयोग को संभालने की क्षमता स्मार्टफोन को पावर देने वाले चिपसेट पर निर्भर करती है। हालांकि निर्माता प्रोसेसर को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए कई कूलिंग मैकेनिज्म पेश करते हैं, लेकिन बिना किसी अंतराल के लंबी अवधि के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करने से बचना चाहिए।

रात भर चार्ज करने या चार्ज करते समय स्मार्टफोन का उपयोग करने से भी ओवरहीटिंग हो सकती है और जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ओवरहीटिंग प्राथमिक कारणों में से एक है जिसके कारण स्मार्टफोन में विस्फोट होता है और आग लग जाती है। रात भर चार्जिंग से लंबे समय में बैटरी को भी नुकसान पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप शॉर्ट-सर्किट के कारण विस्फोट हो सकता है।


निर्माता हमेशा मूल एडेप्टर और केबल का उपयोग करके स्मार्टफोन चार्ज करने की सलाह देते हैं। स्मार्टफोन के साथ आने वाले केबल और एडेप्टर या डिवाइस के अनुसार पावर देते हैं ताकि यह बैटरी को नुकसान न पहुंचाए। स्मार्टफ़ोन को चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी चार्जर का उपयोग करने से बैटरी ज़्यादा गरम हो सकती है जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

स्मार्टफोन विस्फोट कितने खतरनाक हैं

स्मार्टफोन विस्फोट काफी खतरनाक होते हैं और इसी तरह की घटनाओं के कारण दुनिया भर में सैकड़ों लोगों के हताहत होने की सूचना है। हालांकि स्मार्टफोन इतना बड़ा नहीं है, लेकिन इसमें मौजूद बैटरी और रसायन काफी खतरनाक हो सकते हैं और एक बड़े विस्फोट का कारण बन सकते हैं। टूटे हुए कांच और अन्य छोटे स्मार्टफोन घटकों के साथ विस्फोट आपको नुकसान पहुंचा सकता है और कभी-कभी ये तेज वस्तुएं घातक भी हो जाती हैं।

Related News