आए दिन आपको इस तरह की खबरें सुनने को मिलती होगी जिनमें बताई जाती हैं की चार्ज करते समय फोन में आग लग रही है या फिर फोन ब्लास्ट हो रहा है। इस तरह के कई ऐसे मामले भी हैं जिनमें स्मार्ट फोन चार्जिंग के दौरान फट गया और कई यूजर जख्मी हो चुके हैं। स्मार्टफोन की फटने की मुख्य वजह बैटरी है जो चार्जिंग के दौरान गर्म होने लगती है, और फट जाती है।


1. यदि आपके फोन की बैटरी पुरानी हो चुकी है और इसकी पावर बैकअप क्षमता कम हो चुकी है तो, इसे जल्द ही बदल देना बेहतर होगा। ध्यान रहे नई बैटरी उसी कंपनी की खरीदें जिसका स्मार्टफोन आप इस्तेमाल कर रहे हैं अन्यथा बाद में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


2 . चार्जिंग के दौरान अपने स्मार्टफोन को ड्रावर या तकिए के नीचे ना रखें, जहां पर गर्मी उत्पन्न होती हो। क्यों अपने स्मार्टफोन या टेबलेट को अधिक तापमान से दूर रखें। जैसे सूरज की रोशनी या फिर आग इत्यादि से इसे दूर रखें।

3. अपने फोन को चार्ज करते समय इस का बैक कवर निकाल देना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से चार्ज के दौरान होने वाली गर्मी बाहर निकल जाएगी और फोन गर्म नहीं होगा।

4 . अपने फोन को चार्ज करते समय फ़ोन का इस्तेमाल न करें। और ना ही फोन पर बात करे।

5 . कभी भी अपने फोन को चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी चार्जर का इस्तेमाल ना करें। आप अपने स्मार्टफोन के लिए बनाए गए चार्जर का ही इस्तेमाल करे। यदि आपके स्मार्टफोन में लिथियम आयन की बैटरी दी गई है तो, इसे कभी भी ओवर चार्ज ना करें।

Related News